Ram Darbar Jhanki: 15 दिनों तक इस दिव्यांग ने इकट्ठा की रद्दी, फिर बना डाली राम दरबार की झांकी

Ram Darbar Jhanki: काशी में एक दिव्यांग राम भक्त ने अनोखा मॉडल तैयार किया है। इसके लिए इस दिव्यांग भक्त ने 15 दिनों तक रद्दी इकट्ठा किया, फिर राम दरबार की झांकी बनाई है।

Ram Darbar Jhanki: अयोध्या में सर्वविदित हो चुके राम मंदिर के प्रति पूरा देश आस्था को प्रकट कर रहा है। हर कोई अपने राम लला को भेंट देने के लिए जी-जान से पसीना भी बहा रहा है। किसी ने साड़ी बुनी तो किसी ने तस्वीर बनाई। हर कोई श्री राम के प्रति अलग-अलग तरीके से अपनी श्रद्धा प्रकट कर रहा है। इन सब के बीच काशी में एक दिव्यांग राम भक्त ने अनोखा मॉडल तैयार किया है। इसके लिए इस दिव्यांग भक्त ने 15 दिनों तक रद्दी इकट्ठा किया, फिर राम दरबार की झांकी बनाई है। काशी के इस दिव्यांग कलाकार राजकुमार है….

साड़ी के खाली डब्बे से बनाई झांकी

काशी के दिव्यांग कलाकार राजकुमार ने रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा के लिये खास उपहार तैयार किया है। साड़ी के खाली डब्बे, शादी का कार्ड, दफ़्ती, खराब पड़े मोती और पुरानी साड़ी सहित कई वेस्ट मेटेरियल से इन्होंने श्रीराम दरबार की झांकी तैयार की है। राजकुमार की माने तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए यह श्रीराम दरबार तैयार किया है।

15 दिनों में इकट्ठा किए खाली गत्ते

राजकुमार के अनुसार 15 दिनों में उन्होंने पहले बनारस की गलियों में घूमकर इन समानों को जुटाया। फिर इन रद्दी के सामानों से उन्होंने प्रभु श्री राम के इस मॉडल को आकार दिया। बता दें कि राजकुमार वाराणसी के अस्सी क्षेत्र के भदैनी इलाके में एक छोटे से मकान में रहते हैं।

पीएमो कार्यालय में जमा करेंगे मॉडल

राजकुमार ने बताया कि यह राम दरबार पूरी तरह तैयार होने के बाद वह वाराणसी में स्थित प्रधानमंत्री जनसम्पर्क कार्यालय जाएंगे और फिर इस मॉडल को वहां के जिम्मेदार को सौपेंगे जो पीएम तक इसे पहुंचा सके। बताते चलें कि राजकुमार 7 साल की उम्र से ही गंगा किनारे रहकर अपनी कला का हुनर मनवा रहे हैं और वेस्ट मैटेरियल से समान तैयार कर उसे बेचते हैं। घाटों पर आये दिन उनकी हाथ से बनाई गयी कलाकृतियां स्थानीय समेत पयर्टक हाथों हाथ खरीद लेते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles