Ram Lala: लखनऊ से मिट गए राम नाम जुड़े स्थान, औरंगजेब ने तोड़ा था लक्ष्मण टीला

Ram Lala: लखनऊ के पुराने भाग में एक ऊंचा ढूह हुआ करता था जहां लक्ष्मण जी का प्राचीन मंदिर था। इसीलिए इस स्थान को लक्ष्मणटीले के नाम से जाना जाता था।

Ram Lala : लखनऊ शहर जो आज नवाबों के नाम से जाना जाता है। कभी लखनऊ श्री लक्ष्मण के नाम से विख्यात था। लखनऊ में ऐसे कई स्थान थे, जहां कण-कण में श्री राम का नाम था। मगर, इतिहास के पन्नो से उन स्थानों को कहां गायब कर दिया गया, किसी को नहीं पता। आज हम बात करने जा रहे लखनऊ के एक ऐसे स्थान की, जिसका प्रभुराम से जुड़ा तो था। लेकिन उस स्थान से प्रभु राम का नाम मिटा दिया गया। वह स्थान है पुराने लखनऊ में स्थित लक्ष्मण टीला, जहां पर वर्तमान समय में टीले वाली मस्जिद मौजूद है। ऐसे में आज में लक्ष्मण टीले के इतिहास के पन्ने को पलटेंगे और जानेंगे इसका पूरा इतिहास….

लक्ष्मण ने बसाया था लखनऊ 

लखनऊ इतिहास के पन्नो को पलटे तो मालूम होता है कि पूरे लखनऊ शहर को भगवान श्रीराम के छोटे भाई लक्ष्मण ने बसाया था। क्योंकि उत्तर भारत में लक्ष्मण लखन भी कहकर पुकारा जाता था। इसलिए इसका लखनऊ का नाम पुराने समय में लक्ष्मणावती, लक्ष्मणपुर या लखनपुर के नाम से जाना जाता था, जो बाद में बदलकर लखनऊ हो गया था।

टीले वाली मस्जिद पहले लक्ष्मणटीला था

इसके आगे बताते हैं कि लखनऊ के पुराने भाग में एक ऊंचा ढूह हुआ करता था जहां लक्ष्मण जी का प्राचीन मंदिर था। इसीलिए इस स्थान को लक्ष्मणटीले के नाम से जाना जाता था। यहां पर दूर-दूर से भक्त पूजा अर्चना के लिए पहुंचा करते थे।

Personslity Desorder: बार-बार आ जाता है गुस्सा, तो आपको है पर्सनालिटी डिसऑर्डर की समस्या

औरंगजेब ने तुड़वाया था लक्ष्मण टीला

जब भारत में मुगल शासकों का राज हुआ तो उन्होंने देश से हिन्दुओं का अस्तित्व खत्म करने के लिए हिन्दू देवी-देवताओं को मंदिरों को तुड़वाना शुरू कर दिया। इसी के चलते लखनपुर पर शासन करने वाले मुगल शासक औरंगजेब ने लक्ष्मण टीले पर स्थित मंदिर को तुड़वाकर वहां पर मस्जिद बनवा दी। इसे वर्तमान समय में ऊंचे टीले वाले मस्जिद के नाम से जाना जाता है। बताते हैं कि इस मस्जिद से पुरात्वितक खुदाई में लक्ष्मण मंदिर के अवशेष भी मिले थे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles