Ram mandir: राम मंदिर में लगे सोने के दरवाजे, नक्काशी देख नहीं हटेंगी नजरें

Ram Mandir Inauguration: स्वर्ण दरवाजे में ऊपर राम मंदिर की आकृति बनी है। उसके दोनों तरफ हाथ जोड़े हुए स्वागत मुद्रा में देवियों बनी हुई हैं।

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में बने राम मंदिर के उद्घाटन का इंतजार केवल देश नहीं बल्कि विदेशों में बैठे लोग भी कर रहे हैं। अयोध्या में 22 जनवरी को विश्व विख्यात राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। मंदिर में रामलला के स्वागत में के लिए बाहरी साज-सज्जा से लेकर भीतर हर एक काम बारीकी से किया गया है। मंदिर के भीतर सोने के दरवाजे लगाएं जा रहे हैं। जिनमें पहला स्वर्ण दरवाजा लगा दिया गया है। दरवाजे में बनी आकृतियां देख किसी की नजर नहीं हट रही है।

मंदिर में लग रहें 14 सोने के दरवाजे 

सोने से जड़े ये दरवाजे राम मंदिर में अलग-अलग द्वारों पर लगाए जा रहे हैं। मंदिर के अंदर कुल 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे लगाने की तैयारी है। स्वर्ण जड़ित 10 से ज्यादा दरवाजे मंदिर के भीतरी हिस्सों में लगाए जा रहे हैं। इन गोल्डन दिखने वाले दरवाजों के ऊपर सोने की परत लगाकर उस पर नक्काशी की गई है। दरवाजों पर उकेरी गई नक्काशी मन मोह लेने वाली है।

स्वर्ण दरवाजों की है करोड़ों की कीमत 

मंदिर के भीतर सब तक चार दरवाजे लग चुके हैं। अभी 10 दरवाजे लगने का काम बाकी है। 22 जनवरी से पहले इन दरवाजों का काम पूरा हो जाएगा। मंदिर में लगे स्वर्ण चरित्र इन दरवाजों की कीमत करोड़ों से भी ज्यादा है। इन दरवाजों में की गई नक्काशी में काफी बारीकी से काम किया गया है।

स्वर्ण दरवाजों पर उकरे हैं धार्मिक चिन्ह

मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजों में नकाशी काफी बेहतरीन तरीके से उकेरी गई है। दरवाजों की नक्काशी में हिंदू धार्मिक चिन्हों के प्रतीक भी बनाए गए हैं। दरवाजा पर हाथी भगवान विष्णु भगवान शंकर के साथ-साथ स्वागत मुद्रा में देवी की आकृतियां भी बनाई गई हैं। इसके साथ ही कमल के फूल भी दरवाजों पर उकेरा गया है। दरवाजे में सबसे पहले ऊपर राम मंदिर की आकृति बनी हुई है। उसके दोनों तरफ हाथ जोड़े हुए स्वागत मुद्रा में देवियों बनी हुई हैं, इसके नीचे कमल का फूल है और दोनों तरफ हाथी बने हुए हैं।

अनुराधा टिंबर कंपनी ने बनाएं दरवाजे

मंदिर के दरवाजों का ठेका हैदराबाद की अनुराधा टिंबर कंपनी को दिया गया है। हैदराबाद की कंपनी अनुराधा टिंबर्स इंटरनेशनल के डायरेक्टर सरथ बाबू ने एक खास इंटरव्यू में एनडीटीवी को बताया था कि वह गर्भगृह जिसमें 5 साल के नन्हें रामलला की मूर्ति विराजमान होगी। उसके दरवाजे 8 फीट ऊंचे और 12 फीट चौड़ा होने के साथ ही छह इंच मोटे होंगे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles