दुनिया से बेपरवाह Simran, प्रतिभा और प्रेरणा का संगम

Arising Punjaban aka Simran Gagneja: यूपी के मुरादाबाद जिले की रहने वाली सिमरन गगनेजा जो की सोशल मीडिया पर ‘अराईसिंग पंजाबन’ के नाम से मशहूर हैं। सिमरन एक डिजिटल कंटेंट क्रिएटर होने के साथ-साथ प्लस साइज मॉडल भी हैं। वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आए दिन ‘बॉडी पॉजिटिविटी’ जैसे मुद्दे पर महिलाओं को प्रेरित करती हैं।

शुन्य से ‘अराईसिंग पंजाबन’ तक का सफर

इनका कंटेंट क्रिएटर का सफर काफी दिलचस्प रहा है, उन्होंने अपने इस सफर की शुरुवात साल 2020 में कोरोना काल में की थी। जब उन्होंने यह सफर शुरू किया तब उनके शुन्य फॉलोवर्स थे। लेकिन देखते ही देखते यह आकड़ा 1 लाख 12 हजार पार कर चुका है। आपको बतादें कि डिजिटल कंटेंट क्रिएटर एवं प्लस साइज मॉडल होने के साथ-साथ सिमरन 2 प्यारी बच्चियों की मां भी हैं। ‘विधान न्यूज’ से बातचीत के दौरान उन्होंने यह साझा किया कि कैसे इन्फ्लुएंसर की 12 साल की बेटी ने उनके इस सफर में उनका बहुत साथ दिया।


सिमरन ने कहा, “मेरी बेटी और मेरे पति मेरे काम को लेकर काफी सपोर्टिव हैं, इतना ही नहीं मेरी 12 साल की बेटी मेरी वीडियो रिकॉर्डिंग में काफी मदद करती है।”
बातचीत के दौरान उन्होंने एक किस्सा शेयर करते हुए बताया की जब रिश्तेदारों ने उनके काम पर सवाल उठाए, तो कैसे उनकी सास ने उनको सपोर्ट करते हुए कहा कि “जब उसका पति उसे नहीं रोकता तो तुम क्यों?”

आखिर कैसे डील करती है ट्रोलर्स के साथ ?

21वी सदी में ट्रोलिंग बहुत आम बात है जिसका शिकार इन्फ्लुएंसर भी हुई। इंटरव्यू के दौरान जब यह सवाल पुछा गया कि कैसे वह नेटीजेंस द्वारा ट्रोलिंग को हैंडल करती हैं। तो उन्होंने कहा,” ‘इग्नोर’, उन जैसे लोगों के लिए सिर्फ एक ही शब्द है इग्नोर, क्योंकी जितना आप इग्नोर करेंगे उतना ही सफलता की ओर आगे बढ़ पाओगे”।
आगे उन्होंने यह भी बताया कि जब उन्होंने एक शूट के दौरान वेस्ट्रन ड्रेस पहनी, तो लोगों ने उनसे कहा, ‘तुम्हारी फिगर यह कपडे पहनने लायक नहीं है’। जवाब में इन्फ्लुएंसर का कहना था कि हमें सेल्फ कॉन्फिडेंस रखना चाहिए, लोगों की बातों को नजरअंदाज करते हुए जिन्दगी में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

यह भी पढ़े :- Divya Singh : संघर्ष में तपकर ‘दिव्‍य‘ कामयाबी की तरफ बढ़ चलीं दिव्‍या

जेंडर इक्वलिटी और बॉडी पॉजिटिविटी जैसे मुद्दों पर कही यह बात

आज की तारीफ में जेंडर इक्वलिटी बहुत ही बड़ा मुद्दा बन गया है। तो इस पर इन्फ्लुएंसर का मानना है कि लड़का-लड़की हर फील्ड में के दुसरे के बराबर है। अगर लड़का बहार जाके काम कर सकते हैं तो लड़की भी कर सकती है। जिंदगी में दोनों को एक दूसरे का सहारा बनना चाहिए.


साथ ही उन्होंने जेंडर इक्वलिटी की बात करते हुए यह आजकल के युवा को ‘निब्बा-निब्बी’ का टैग दिया। उनका कहना था ,”अगर लड़की यह एक्सपेक्ट करती है कि लड़का उसके लिए चाँद तारे तोड़ कर लाए , तो लड़की को भी यही करना चाहिए
इतना ही नहीं सिमरन ने बॉडी पाजिटिविटी जैसे गंभीर मुद्दे पर भी अपने विचार साँझा किए। उन्होंने कहा हर एक इंसान को अपनी बॉडी से प्यार करना चाहिए। चाहे हमारी बॉडी कैसे भी हो, स्लिम या प्लस साइज, हमें उसे एक्सेप्ट कर सेल्फ स्टैसफक्शन के साथ ग्रो करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- Jyon Navak Ke Teer : तन का जोगी, मन का जोगी

बच्चों को लेकर माँ के लिए सीख

आजकल के बच्चे जो सोशल मीडिया की गिरफ्त में है। उनका दिन इंस्टग्राम से शुरू होकर रात स्नैपचैट पर खतम होती है। विधान न्यूज़ के सीनियर सब एडिटर देवांश शंखधार द्वारा सवाल पूछे जाने पर की माँ होने के नाते इस गंभीर मुद्दे पर आपकी क्या राय है? ऐसे में सिमरन का कहना था की आजकल के माँ बाप का दिन खुद ही फोन से शुरू होता है। “हमारे समय पर तो मां बाप हमें फटकार लगा देते थे। आज कल जब हमें थोड़ा भी काम होता है तो हम बच्चों के हाथ में यह कहकर फोन थमा देते है कि बेटा थोड़ी देर फोन चला लो। ऐसे में हम खुद ही बच्चों की परवरिश को बिगाड़ रहे है। बच्चों पर ध्यान देने से पहले हमें खुदपर ध्यान देना होगा। ”

बदलते फैशन सेंस को लेके क्या कहना है ?

ट्रेडिशनल से वेस्ट्रन की तरफ बढ़ते हुए फैशन पर सिमरन ने अपनी राय साँझा की। अराईसिंग पंजाबन ने बढ़ते हुए वेस्ट्रन कल्चर को एडाप्ट करने की सलाह दी । साथ ही उन्होंने यह भी कहा की फैशन और ‘वुल्गैरिटी’ के बीच एक थिन लाइन होती है, जिसे हमें क्रॉस नहीं करना चाहिए।
अक्सर अपने कपड़ो को लेकर सुर्ख़ियों में रहने वाली एक्ट्रेस के फैशन सेंस पर कमेंट करते हुए सिमरन ने कहा सबकी अपनी अपनी चॉइस होती है। आजकल के ज़माने में साड़ी जैसा ट्रेडिशनल कपडके को भी वेस्ट्रन लुक देकर फैशन का नाम दिया जा रहा है। हमें फैशन और वुल्गैरिटी के बीच के डिफरेंस को समझना होगा।

यह भी पढ़े :- Jyon Navak Ke Teer : ना काहू से बैर 

इनफ्लूएंसर्स को दी सलाह

Simran Gagneja
Simran Gagneja

आजकल के ज़माने में हर किसी को फेम चाहिए, सोशल मीडिया के बढ़ते हुए दौर में हर कोई इनफ्लूएंसर बनना चाहता है. अरिसिंग पंजाबन लाखों फॉलोअर्स के साथ के सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स हैं। उन्होंने नए इनफ्लेंसर्स को सलाह देते हुए कंसिस्टेंट रहने को कहा। सोशल मीडिया पर कंसिस्टेंसी सबसे ज्यादा जरूरी फैक्टर होता है। एक कंटेंट क्रिएटर को अपने कंटेंट के साथ कंसीटेंट रहना चाहिए। क्रिएटर को रोज अपनी ऑडियंस के साथ अपने कंटेंट के साथ इंटरेक्ट करना चाहिए। इसके अलावा किसी भी काम में सफल होने के लिए खूब मेहनत करें और समय के साथ आगे बढ़ते रहो।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles