Summar Vagitables : समर में इन सब्‍जियों के साथ रहेंगे कूल-कूल

Summar Vagitables :  मौसम के अनुकूल हो हमारा खानपान तो बीमारियां रहेंगी हमसे कोसों दूर। जानें गर्मियों में खाई जाने वाली कुछ खास सब्जियों के बारे में।

Summar Vagitables : हम गर्मियों में अक्सर उन चीजों का सेवन करते हैं जिनकी तासीर ठंडी होती है। ऐसी कुछ सब्जियां भी हैं जिनके सेवन से शरीर को ठंडक मिल सकती है। इन सब्जियों के बारे में पता होना चाहिए। चिलचिलाती धूप से परेशान हो जाएं तो ये सब्‍जियां आपको अपनी ठंडी तासीर से राहत पहुंचा सकती हैं। गर्मी में इनके सेवन से आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी, आपको कूल-कूल और रिफ्रेशिंग अहसास भी होगा। हम इस लेख में आपको ऐसी ही कुछ खास सब्जियों के बारे में विस्‍तार से जानकारी दे रहे हैं।

लौकी है पोषण का खजाना

हर किसी को पसंद नहीं आता यह सब्‍जी (Summar Vagitables) पर आपको बता दें कि इसमें कैल्सियम काफी मात्रा में होती है। इस लिहाज यह हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मी में अक्‍सर पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में आपको लौकी का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा, यह सब्‍जी हाई कोलेस्ट्रॉल और नियमित ब्लड शुगर बनाए रखने के लिए भी आपकी मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें-  कम वजन और स्ट्रांग इम्‍यूनिटी के लिए पीएं सौंफ अजवाइन की चाय, शरीर डिटॉक्‍स में भी लाभकारी

हरी बीन्स खाएं वजन घटाएं

गर्मी के मौस में लोग इसे सलाद या सब्जी (Summar Vagitables) की तरह खाते हैं। बता दें कि बीन्स में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए इसे वजन घटाने में बहुत कारगर माना जाता है। साथ ही बीन्‍स में विटामिन K होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

बैंगन राजा है फाइबर से भरपूर

बैगन देखने में भी बड़ा सुंदर होता है। इसका बैगनी रंग कुदरत का वह उपहार है जो लेागों को सब्‍जी बाजार में इस सब्‍जी की तरफ खींच लेता है। ज्‍यादातर लोग बैंगन की सब्जी या भर्ता बनाकर खाते हैं। बता दें कि यह फाइबर से भरपूर होता है जो पेट और आंत के लिए अच्छा है। बैंगन में फ्लेवोनॉयड्स, विटामिन और पोटैशियम होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें- प्रोटीन का है जबरदस्त स्रोत, सोयाबीन खाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे, जानें

करेला करता है जादू

जी हां, यह सब्‍जी कड़वा भले हो लेकिन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दिल और पेट के लिए करेले का जूस एक शानदार दवाई की तरह काम करता है। यह बता दें कि करेले में कैल्शियम, विटामिन C, आयरन और पोटैशियम होता है। यह सब्‍जी पाचन तंत्र सही रखता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें- लौकी के जूस में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके अन्य लाभ

परवल से प्‍यार

कई लोगों को इस सब्‍जी (Summar Vagitables) से जैसे कुछ ज्‍यादा ही लगाव होता है। इसे सूखी व गीली दोनो तरह से पकाया जाता है। परवल के बीजे और छिलकों में ही अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। परवल में विटामिन-ए, विटामिन-बी1, विटामिन बी2 और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। और परवल में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें- क्या सुबह खाली पेट पानी पीना सही है, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक?

खीरा है सदा के लिए

यह सब्‍जी हर घर की शान है। सलाद के लिए तो हर किसी को यह सब्‍जी बेहद पसंद है। इस सब्‍जी के साथ अलग अलग तरह से प्रयोग करते हैं लोग। कोई रायता तो कोई बर्गर आदि में इसका प्रयोग करते हैं। दरअसल, खीरा कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है। कुछ लोग अन्‍य सब्जियों में भी इसे डालते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के साथ ही इसमें विटामिन K और C पाया जाता है। गर्मी में खीरा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।

हरी पत्तेदार साग का प्रयोग

 इस मौसम में पालक, चौलाई और पुदीना जैसी पत्तेदार सब्जियां बेस्ट उपहार के रूप में मौजूद हैं। ये आपके पेट को भारीपन से बचाते हैं। साग का रोज सेवन करें। ये आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इनमें फोलेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। यानी गर्मी के मौसम में ये आपके घर का हिस्‍सा जरूर होना चाहिए और आपकी थाली में अनिवार्य रूप से मौजूद होना चाहिए।

शिमला मिर्च से सबको प्‍यार

सब्‍जी बाजार में अलग से अपनी तरफ खींच लेती है हरी, लाल और पीली शिमला मिर्च। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। बता दें कि शिमला मिर्च में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करते हैं। इसके अलावा ये कई तरह के दर्द से भी राहत देता है। शिमला मिर्च में कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो गर्मियों की डाइट के लिए बेस्ट होते हैं।

यह भी पढ़ें- इन बीमारियों में अगर खाई अरहर दाल तो सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

कद्दू के कदरदान हैं कई

सब्‍जी (Summar Vagitables) की टोकरी में कद्दू का स्‍थान भी कम महत्‍वपूर्ण नहीं। यह सब्‍जी विटामिन A से भरपूर है। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह कद्दू एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्त्रोत है। यह शरीर का तापमान ठंडा रखने के साथ ही दिल की बीमारियों से भी आपको कोसों दूर रखने मे मदद करता है।

टमाटर को कोई कैसे भूले

लाल लाल टमाटर तो सलाद, जूस, करी हो या फिर सॉस, कई तरीके से खाया जा सकता है। बता दें कि इस सब्‍जी का 95% हिस्सा पानी से बना होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। इसमें पोटैशियम और कैल्शियम भी होता है।

यह भी पढ़ें- सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हरड़, जानें इसके फायदे

गाजर और नींबू का साथ

इसे चक्का, फ्राई या सब्जी (Summar Vagitables) की तरह खा सकते हैं। गाजर में विटामिन A होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर शरीर को अंदर से साफ रखता है। इसी तरह नींबू घर में न हो तो जैसे अधूरा सा लगता है। हरदम नींबू का साथ हो मन और तन दोनो प्रसन्‍न। यह इतना गुणकारी है आधा नीबू का रस शरीर में बहुत सी बीमारियों से रोकथाम करने की क्षमता लिए होता है। यह विटामिंस का भंडार होता है। नींबू में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles