Tata Nexon: ‘ये’ पांच खूबियां Tata Nexon को बनाती हैं सबसे अलग, Maruti की Fronx को दी मात

नई दिल्ली: Tata Nexon vs Maruti Fronx : इस समय SUV कारों की भारी डिमांड है. अब अगर आप भी कार खरीदने की सोच रहे हैं तो वाहन खरीदने से पहले उसके फीचर्स पर जरूर गौर करें। इस बीच, कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट देश भर में अधिक लोकप्रिय है और मारुति सुजुकी जल्द ही इस सेगमेंट में अपनी फ्रोंक्स कार लॉन्च करने जा रही है। Fronx कीमत के मामले में सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Tata Nexon को टक्कर देगी। लेकिन कुछ ऐसे फीचर्स हैं जो मारुति की नई एसयूवी फ्रोंक्स को टाटा नेक्सॉन से पीछे कर देते हैं। तो आइए देखते हैं नेक्सॉन और फ्रोंक्स के कुछ फीचर्स…

मल्टी-ड्राइव मोड

Tata Nexon interior

Tata Nexon में ईको, सिटी और स्पोर्ट जैसे तीन ड्राइव मोड हैं। जो आपको ड्राइविंग का एक अलग अनुभव देती है। लेकिन फ्रोंक्स के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट में केवल सिंगल ड्राइव मोड मिलता है।

हवादार और चमड़े की सीटें

Tata Nexon interior
Tata Nexon interior

Maruti Suzuki Fronx में फ्रंट सीट वेंटिलेशन और लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री दोनों ही गायब हैं। लेकिन Tata Nexon के कुछ हाई क्लास वेरिएंट्स में लेदरेट सीट्स मिलती हैं। काजीरंगा संस्करण में बहुत आरामदायक सीटें हैं। साथ ही, Tata Nexon में आगे और पीछे दोनों सीटों पर आर्मरेस्ट मिलते हैं, जबकि Fronx में केवल आगे की सीटों पर आर्मरेस्ट मिलते हैं।

टायर प्रेशर निगरानी तंत्र

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) सुरक्षा की दृष्टि से एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है, जो आजकल कई कारों में देखी जाती है। Tata Nexon में एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी है, जो ड्राइवर को कम हवा वाले टायरों के साथ-साथ अलग-अलग टायरों के लिए सही टायर प्रेशर के बारे में सूचित करता है।

इलेक्ट्रिक सनरूफ

Tata Nexon sunroof

XMS के ऊपर Tata Nexon मॉडल में इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के किसी भी संस्करण में सनरूफ उपलब्ध नहीं है।

स्वचालित वाइपर

फ्रोंक्स में स्वचालित एलईडी हेडलाइट्स हैं लेकिन कोई स्वचालित या वर्षा संवेदन वाइपर नहीं है। Tata Nexon के XMS वेरिएंट के ऊपर के सभी वेरिएंट में ऑटोमैटिक हेडलैंप और रेन सेंसिंग वाइपर मिलते हैं।

 

(ऐसी और ख़बरों के लिए Facebook पेज को फॉलो करें)

अब देश-दुनिया की तमाम खबरें हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए vidhannews.in को फॉलो करें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles