Top Tourist Places In Delhi: दिल्ली में मनाना है वीकेंड तो जरूर घूमें ये जगहें, दिल हो जाएगा खुश 

Top Tourist Places In Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली हर प्रकार के पर्यटक और यात्रियों की जरूरत को पूरा करती है, आज हम आपको दिल्ली की बेस्ट जगहों बताएंगे..

Top Tourist Places In Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली पर्यटको के आकर्षण का सबसे मेन केन्द्र रहा है। यहां एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक इमारतों का अंबार है। जहां जाकर आप अपने परिवार और दोस्तो संग समय बिता सकते हैं, तो चलिए जानते है ऐसी ही कुछ खास जगहों के बारें में..

Top Tourist Places In Delhi: लालकिला

लाल बलुआ पत्थर से बना सुंदर किला मुगल वास्तुकला का एक जीता जागता नमूना है। ये यात्रियों के आकर्षण का मुख्य स्थल रहा है। यहां बहुत-सी अलग-अलग तरह की जगहों का संगम है। आपको इसमें संग्राहलय के साथ-साथपारंपरिक हस्तशिल्प और सजावटी सामान, कृत्रिम गहने चीजें खरीदने का भी शानदार मौका मिलेगा।

Top Tourist Places In Delhi: राष्ट्रपति भवन

राष्ट्रपति भवन की सीध में बना हुआ यह स्थान प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों की याद में बनवाया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाए की इस पर उन शहीदों के नामों को भी लिखा गया है। अगर आप दिल्ली दर्शन के लिए आए है तो इस जगह को भूल नहीं सकते।

Top Tourist Places In Delhi: हुमायूं का मकबरा

हुमायूं का मकबरा काफी फेमस जगह है और ये दिल्ली के निज़ामुद्दीन पूर्व क्षेत्र में स्थित है। हुमायूँ का मकबरा भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित पहला उद्यान मकबरा है। वर्ष 1569-70 में हुमायूँ के संघ चालक बेगा बेगम द्वारा बनाया गया था। इसे फ़ारसी वास्तुकार मिराक मिर्ज़ा घियाथ द्वारा डिज़ाइन किया गया था।

अपने शानदार डिजाइन और शानदार इतिहास के कारण, हुमायूँ के मकबरा को वर्ष 1993 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था। यह शानदार मकबरा विशाल, अलंकृत मुगल गार्डन के बीच में स्थित है और इसकी सुंदरता सर्दियों के महीनों के दौरान बढ़ जाती है।

Top Tourist Places In Delhi: कुतुबुमीनार

कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा बनवाई गई यह इमारत दिल्ली की ऊँची इमारतों में से एक है। यह ईरानी वास्तुकला का भव्य उदाहरण है जिसे यूनेस्को विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया है। यह सबसे नामी दिल्ली पर्यटन स्थल है। इसके समीप ही एक लौह स्तम्भ बना है।

Top Tourist Places In Delhi: अक्षरधाम मंदिर

यह सबसे मशहूर दिल्ली पर्यटन स्थल है। आप यहाँ आकर बाहरी दुनिया को पूरी तरह कुछ समय के लिए भूल जाऐंगे। ये मंदिर अलग-अलग भागों में बँटा हुआ है जिसमें नौका विहार, सांस्कृतिक कार्यक्रम और शाम में समय होता वॉटर शो-ये सभी आपको बेहद आनंद से भर देंगे।

ये भी पढ़े- Delhi Shopping Markets: दिल्ली के इन मशहूर बाजारों से करें शॉपिंग, सस्ते के साथ-साथ वैराईटी भी मिलेगी मस्त

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles