Unusual temples in India: विदेश यात्रा के लिए टिकट और वीजा चाहिए, तो इन मंदिरों में माथा टेको! यहां जानें भारत के विचित्र मंदिरों के बारे में

Unusual temples in India: भारत में ऐसे भी मंदिर हैं, जहां लोग विदेश जाने के लिए गुहार लगाते हैं। इतना ही, एक मंदिर तो ऐसा है जहां स्थापित देवी को लोग गालियां देते हैं और फेंक कर प्रसाद चढ़ाते हैं।

Unusual temples in India: भारत मंदिरों का देश है। पौराणिक कथाओं के मुताबिक यहां करोड़ों देवता निवास करते हैं। हर क्षेत्र, हर राज्य की उनके देवताओं के लिए अलग-अलग मान्यताएं और परंपराएं हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ऐसे भी मंदिर हैं, जहां लोग विदेश जाने के लिए गुहार लगाते हैं। इतना ही, एक मंदिर तो ऐसा है जहां स्थापित देवी को लोग गालियां देते हैं और फेंक कर प्रसाद चढ़ाते हैं।

 

शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा (जालंधर)

ये गुरुद्वारा पंजाब के जालंधर में है। इसे लोग प्यार से हवाई जहाज गुरुद्वारा भी कहते हैं। कहा जाता है कि शहीद बाबा निहाल सिंह गुरुद्वारा वो जगह है, जहां लोग अमेरिका जाने के लिए टिकट की प्रार्थना करते हैं। इसके लिए लोग यहां छोटा हवाई जहाज (खिलौना) भी भेंट करते हैं। इसके अलावा जिन लोगों को विदेश जाने के लिए टिकट मिल जाता है, वो लोग भी छोटा जहाज भेंट करने के लिए यहां आते हैं।

वीजा बालाजी मंदिर, तेलंगाना

जब भारत में टिकट के लिए मंदिर हो तो वीजा के लिए मंदिर कैसे नहीं हो सकता? तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले में एक मंदिर है, जिसे वीजा मंदिर के नाम से जाना जाता है। हालांकि इस मंदिर का असली नाम चिलकुर बालाजी मंदिर है। एक कहानी के अनुसार, वर्ष 1980 में चिलकुर बालाजी मंदिर में प्रार्थना करने के बाद छात्रों के एक समूह ने अमेरिकी वीजा मिला था। तभी से इस मंदिर का नाम वीजा मंदिर पड़ गया।

अमिताभ बच्चन मंदिर, कोलकाता

tour and travel, Unusual temples in India

कोलकाता में एक ऐसा मंदिर है जो बिग बी यानी अमिताभ बच्चन के लिए समर्पित है। यहां अमिताभ के प्रशंसक नियमित रूप से मंदिर जाते हैं। ऐसा लगता है कि मंदिर उनके कट्टर प्रशंसकों में से एक ने बनाया है। मंदिर में एक सिंहासन पर बैठे हुए अमिताभ का एक पुतला है, जिसे देवताओं की तरह पूजा जाता है। इतना ही नहीं, मंदिर के प्रवेश द्वार पर आपका स्वागत “जय अमिताभ बच्चन” का स्लोगन भी लिखा हुआ है।

काल भैरव नाथ मंदिर, (उज्जैन, मध्य प्रदेश)

यह शायद भारत में सबसे लोकप्रिय असामान्य मंदिरों में से एक है। यहां, भक्त मंदिर में प्रसाद के रूप में भगवान को शराब भेंट करते हैं। लोगों की मान्यता है कि मंदिर में स्थापित मूर्ति शराब भी पीती है, लेकिन ये कोई नहीं जानता कि कैसे? इस मंदिर में रोजाना हजारों की संख्या में लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

कोडुंगल्लूर भगवती मंदिर, केरल

भारत के विचित्र मंदिरों की सूची में ये भी एक मंदिर शामिल है। केरल के त्रिशूर जिले के कोडुंगल्लुर में कोडुंगल्लूर भगवती मंदिर वह स्थान है, जहां भक्त प्रार्थना के लिए नहीं, बल्कि देवी भद्रकाली को गालियां देने और फेंक कर प्रसाद चढ़ाने के लिए आते हैं।

हैरानी की बात ये है कि मंदिर में मां काली की शांतिपूर्ण मुद्रा वाली तस्वीर है। आमतौर पर मां काली को विकराल रूप में दिखाया जाता है। यहां लोग अजीबोगरीब गाने, गालियां देने और देवी पर फेंक कर प्रसाद चढ़ाने के लिए आते हैं। एक खास आयोजन के तहत, भक्त यहां तलवार लेकर आते हैं और अपने सिर पर तब तक मारते हैं, जब तक खून न निकल जाए।

देवरगट्टू मंदिर, कुरनूल, आंध्र प्रदेश

Devaragattu Temple, Kurnool, Andhra Pradesh

बानी उत्सव (दशहरा) के दौरान, आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में देवरगट्टू मंदिर लाठी देने वाले भक्तों का मेला लगता है। लोग एक-दूसरे को बेरहमी से पीटते हैं। लोगों का मानना है कि यह अनुष्ठान भगवान शिव द्वारा एक राक्षस के वध का प्रतीक है। यह अनुष्ठान एक सदी से भी ज्यादा समय से परंपरागत तरीके से मनाया जा रहा है।

- Advertisement -
- Advertisement -