UPRTOU: योग जागरुकता कार्यक्रम विविध रंगों के साथ हुआ संपन्‍न

UPRTOU: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के समाज विज्ञान विद्या शाखा द्वारा 14 मई को योग जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

UPRTOU: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज के समाज विज्ञान शाखा द्वारा एक सुंदर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें गोद लिए गए गांव चांडी, टीएसएल, नैनी में एक योग जागरूकता कार्यक्रम तथा मतदाता निर्माण एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यह कार्यक्रम प्रयागराज की अग्रणी सामाजिक संस्था श्री सुमंगलम के परिसर में आयोजित किया गया।

सूर्य नमस्‍कार व ध्‍यान का प्रशिक्षण

इस विविध रंगों से सजे योग जागरूकता कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य विज्ञान विद्या शाखा के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री अमित कुमार सिंह द्वारा वहां पर उपस्थित ग्रामीण को योग के लिए प्रेरित किया गया। यहां मौजूद संस्थाओं के बच्चों सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारियों को भी योग का अभ्यास कराया गया। यह योगाभ्यास कार्यक्रम लगभग एक घंटे तक चला था। इसमें सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम मुख्य रूप से करवाते हुए ध्यान लगाने का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रसारित हुआ एक सुंदर संदेश

समाज विज्ञान विद्या शाखा के निदेशक प्रोफेसर संतोष कुमार ने भी यहां उपस्थित सभी लोगों को अपने खास अंदाज में योग अभ्यास के महत्व को बतलाया। इस क्रम में विश्वविद्यालय द्वारा संचालित कार्यक्रम एवं विश्वविद्यालय की माननीया कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम से संबंधित संदेश दिया गया। इसके उपरांत श्री सुमंगलम संस्था के अरविंद जी एवं श्रीमती देवयानी द्वारा संस्था में रह रहे बच्चों एवं उनके क्रियाकलाप, पठन-पाठन के संबंध में जानकारी दी गई ।

प्राणायाम एवं योगासन के उपरांत राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ आनंद आनंद त्रिपाठी द्वारा वहां पर उपस्थित ग्रामीणों को मतदान के महत्व के बारे में बताया गया तथा उन्हें अपना मतदान करने एवं मतदान के विषय में हमेशा सजग एवं जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया ।

अनेक गणमान्‍य हस्‍ती रहे मौजूद

इस योगाभ्यास एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की महिला अध्ययन केंद्र की समन्वयक प्रोफेसर रुचि बाजपेई ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर प्रोफेसर रुचि बाजपेई ने बच्चों को चॉकलेट भी वितरित किया। कार्यक्रम में डॉ सुनील कुमार, डॉ आनंद नंद त्रिपाठी, डॉ वंदना वर्मा, डॉक्टर सोहनी देवी, डॉक्टर सुभाष चंद्र पाल, श्री राजेश सिंह एवं श्रीमती कामना यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे। इस अवसर पर चाडी गांव के ग्राम प्रधान श्री राजेश निषाद भी उपस्थित रहे एवं अपना सहयोग दिया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -