Home ट्रेंडिंग वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में मिलेगा प्लेन के बिजनेस क्लास का मजा,...

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में मिलेगा प्लेन के बिजनेस क्लास का मजा, तस्वीरें आई सामने, 3 महीने में होगी लॉन्च

Vande Bharat Sleeper Train: भारतीय रेलवे जल्द ही भारत की सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेन के स्लीपर वर्जन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार (1 सितंबर) को वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के पहले मॉडल की झलक दिखाई। अगले 3 महीने में यह ट्रेन यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

vande bhart , train ,new launch,rail minister
vande bhart

Vande Bharat Sleeper Train: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु स्थित भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) के कारखाने में वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के प्रोटोटाइप का अनावरण किया। यह ट्रेन जल्द ही ट्रैक पर दौड़ती नजर आएगी। बीईएमएल द्वारा डिजाइन की गई इस ट्रेन में यात्रियों को हवाई जहाज के बिजनेस क्लास जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की विशेषताएं

कोच संरचना: वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिनमें एसी 3 टियर के 11 कोच, एसी 2 टियर के 4 कोच, और एसी फर्स्ट का एक कोच शामिल है।

https://x.com/RailMinIndia/status/1830455218380644773? t=7fQeep7sTOmHBquGoz74sQ&s=19

यात्रियों की क्षमता: ट्रेन में कुल 823 यात्रियों की बर्थ क्षमता होगी। एसी 3 टियर में 611 यात्री, एसी 2 टियर में 188 यात्री और एसी फर्स्ट में 24 यात्री सफर कर सकते हैं। स्पीड: ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जो 180 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक पहुंच सकती है।

वर्ल्ड क्लास सुविधाएं: ट्रेन में यूरोपीय मानकों के अनुसार जीएफआरपी पैनल, ऑटोमैटिक बाहरी यात्री दरवाजे, सेंसर आधारित अंदर के दरवाजे, और एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन किए गए टॉयलेट शामिल हैं।
तकनीकी सुविधाएं: यूएसबी चार्जिंग, इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट और अन्य आधुनिक सुविधाएं यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाएंगी।

अगले 3 महीने में होगी लॉन्च

भारतीय रेलवे और बीईएमएल के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अगले 3 महीने में लॉन्च की जाएगी। ट्रेन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सभी आवश्यक मानकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो भारतीय रेलवे को एक नई ऊंचाई पर ले जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-Universe Existence Before The Big Bang : नई रिसर्च का दावा: बिग बैंग से पहले भी था ब्रह्मांड का अस्तित्व

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version