Home ट्रेंडिंग Universe Existence Before The Big Bang : नई रिसर्च का दावा: बिग...

Universe Existence Before The Big Bang : नई रिसर्च का दावा: बिग बैंग से पहले भी था ब्रह्मांड का अस्तित्व

एक नई रिसर्च के अनुसार, बिग बैंग की घटना से पहले भी ब्रह्मांड का अस्तित्व हो सकता है। अध्ययन में यह भी दावा किया गया है कि कुछ विशेष प्रकार के ब्लैक होल बिग बैंग से पहले भी रहे होंगे, और इन्हीं की वजह से डार्क मैटर का निर्माण हुआ होगा।

science trending big_Bang
big bnag

Universe Existence Before Big Bang: ब्रह्मांड की उत्पत्ति का सवाल हमेशा से ही वैज्ञानिकों के लिए एक पहेली बना रहा है। अब तक यह माना जाता था कि ब्रह्मांड की शुरुआत बिग बैंग से हुई थी, लेकिन हालिया अध्ययन में यह संकेत मिला है कि बिग बैंग से पहले भी ब्रह्मांड का अस्तित्व हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि बिग बैंग के पहले भी कुछ हुआ होगा, लेकिन उसकी व्याख्या करना अब तक चुनौतीपूर्ण रहा है।

नई रिसर्च के दावे

शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में उन परिस्थितियों की जांच की जब ब्रह्मांड डार्क मैटर और आदिम ब्लैक होल से भरा हुआ था। यह ब्लैक होल ब्रह्मांड के अंतिम संकुचन चरण के दौरान घनत्व में उतार-चढ़ाव के कारण बने थे। इस अध्ययन में यह भी देखा गया कि उस समय ब्रह्मांड शायद सिकुड़कर अपने वर्तमान आकार से 50 गुना छोटा हो गया था, जिससे संकेत मिलता है कि ब्रह्मांड में डार्क मैटर और ब्लैक होल बिग बैंग से पहले ही मौजूद थे।

डार्क मैटर और ब्लैक होल का निर्माण

वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि जब ब्रह्मांड अपने अंतिम संकुचन से वर्तमान विस्तार चरण में प्रवेश कर रहा था, जो बिग बैंग से पहले हुआ था, तब डार्क मैटर शायद ब्लैक होल से बना था। भविष्य की गुरुत्वाकर्षण तरंग वेधशालाएं इस परिकल्पना को साबित कर सकती हैं, जो ब्लैक होल निर्माण की प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न हुई गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगा सकती हैं।

डार्क मैटर की अनसुलझी पहेली

यूनिवर्सल माइक्रोवेव बैकग्राउंड और आकाशगंगाओं में तारकीय गतिविधियों से यह संकेत मिलता है कि ब्रह्मांड के कुल पदार्थ का लगभग 80 प्रतिशत डार्क मैटर से बना है। हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि डार्क मैटर वास्तव में किस चीज से बना है।

इस नई रिसर्च ने ब्रह्मांड की उत्पत्ति और उसके विकास को लेकर नए सवाल खड़े किए हैं और यह वैज्ञानिक समुदाय के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत हो सकती है।

ये भी पढ़ें-World Best Whisky: शराब शौकीनों के लिए अच्छी खबर, दो नए ब्रांड्स होंगे जल्द लॉन्च, जानें इनके नाम और कीमत यहां

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version