Weather Forecast 30 April : तीन मई तक बदलता रहेगा मौसम, दिल्ली-एनसीआर समेत 15 से अधिक राज्यों में होगी बारिश

Weather Forecast 30 April 2023: एक बार फिर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण आज से अगले चार दिनों तक भारत के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

Weather Forecast 30 April 2023: आज 30 अप्रैल 2023 है। यानी अप्रैल का महीने अंतिम दिन। वहीं नया महीन मई आने के लिए तैयार है। इस बीच मौसम के मिजाज में तेजी से बदलााव देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों देश कई इलाके तापमान अपने चरम पर पहुंचा था। लेकिन एकबार फिर मौसम ने कटवट बदला है।

पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पिछले दो तीन दिनों से देश के कई इलाकों में छिटपुट बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों यानी दो मई तक देश के कई राज्यों में बारिश होगी। जिससे मौसम एकबार फिर सुहावना हो जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने से आसार जताया है। पश्चिमी हिमालयी इलाकों में आज से 3 मई तक हल्की बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में सुबह से बादल छाए हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 1-3 मई के बीच भारी बारिश व बर्फबारी (Weather Forecast 30 April) होगी। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ जगह ओले गिरने की भी संभावना है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में दो मई के तक बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है।

वहीं दिल्ली, पश्चिमी यूपी, हरियाणा और पंजाब में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। जबकि राजस्थान में 2 से 3 मई के बीच धूल भरी आंधी चल सकती है।

वहीं, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कई हिस्सों में भी आज (Weather Forecast 30 April) बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक एक साइक्लोन पूर्वी बांग्लादेश और आसपास इलाके में बना है। इसका प्रभाव राज्य के ऊपर पड़ रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो 3 मई को बाद एकबार फिर से तामपान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके बाद मौसम के तापमान में चार से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। यानी मई के पहले हफ्ते के आखिर से गर्मी एकबार फिर से बढ़नी शुरू हो जाएगी।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना।

वहीं पश्चिमी हिमालय, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश (Weather Forecast 30 April) हो सकती है। इस दौरान तेज हवा के साथ ओलेवृष्टि भी हो सकती है।

जबकि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप और कोंकण और गोवा में भी हल्की बारिश की संभावना है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles