Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update IMD : आज 6 से ज्यादा राज्यों में होगी...

Weather Forecast Update IMD : आज 6 से ज्यादा राज्यों में होगी बारिश, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Update IMD : गुलाबी ठंड के बीच देश के अधिकांश राज्यों में मौसम शुष्क बना हुआ है। हालांकि आज भी कई दक्षिणी राज्यों में बारिश की संभावना है। जानें आपके यहां आज मौसम कैसा रहेगा।

Weather News, Weather Update, Weather Alert, Weather Forecast
Weather Forecast

Weather Forecast Update IMD, Aaj Ka Mausam 30 October : आज 30 अक्टूबर 2023 और दिन सोमवार है। इसके साथ ही अक्टूबर का महीना अब बीतने ही वाला है और नया महीना नवंबर आने के लिए तैयार है। ऐसे में अपने मिजाज के मुताबिक देश के मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है। पहाड़ी राज्यों में ठंड शुरू हो चुकी है जबकि मैदानी इलाकों में गुलाबी ठंड के कारण मौसम खुशनुमा बना हुआ है। यहां लोगों को सुबह-शाम की ठंड का एहसास हो रहा है। इस बीच दक्षिणी राज्यों में फिर से उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय होने से बारिश हो रही है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक देश में आज भी मौसम का मिजाज कुल मिलाकर पूर्ववत ही रहेगा। दिन के समय धूप के कारण लोगों को गर्मी का एहसास होगा और सुबह-शाम में लोगों को हल्की ठंड होने के कारण थोड़ी सिहरन महसूस होगी। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम का मिजाज ऐसे शुष्क बना रहेगा। नवंबर के दूसरे सप्ताह से ठंड के जोर पकड़ने की संभावना है। 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक (Today Weather Update IMD) पश्चिमी विक्षोभ को छोड़कर देश के मौसम प्रणाली कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पाकिस्तान के पश्चिमी हिस्सों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में नजर आ रहा है।

इसके साथ ही मौसम विभाग (Weather Forecast Update IMD) का कहना है 31 अक्टूबर मंगलवार से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंची चोटियों पर हल्की बारिश के साथ बर्फबारी संभव है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक मौसम साफ रहेगा और सुबह-शाम की ठंडक बनी रहेगी। आज न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) का पूर्वानुमान के मुताबिक आज 30 अक्टूबर (Aaj Ka Mausam) सोमवार को भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम तो कहीं-कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगा। जबकि तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

Exit mobile version