Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update: मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, आधे से ज्यादा हिंदुस्तान...

Weather Forecast Update: मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, आधे से ज्यादा हिंदुस्तान में बारिश का अलर्ट!

Weather Forecast Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी आधे से ज्यादा हिंदुस्तान में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड समेत कई जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है।

Aaj Ka Mausam, Monsoon, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update
Weather Forecast Update

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 8 July 2024: आज 8 जुलाई 2024 और दिन मंगलवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि यानी आषाढ़ महीने का 18वां दिन है। आज भी मौसम के मोर्चे पर आज भी अच्छी खबर है। इस हफ्ते की शुरुआत देशभर के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम और तेज के साथ-साथ कई जगहों पर भारी बारिश के साथ हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पहले हफ्ते की तरह जुलाई महीने के दूसरे सप्ताह में देशभर में अच्छी बरसात की उम्मीद है।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से मानसून पर पूरे तेवर में है और लगभग पूरे देश को कवर चुकी है। कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर और गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से मौसम सुहावना हो गया और गर्मी से लोगों को मोहलत मिली है।

हालांकि इस बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव के कारण लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई है। इस बीच कई जगहों पर नदियां उफान है बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। अकेले असम में बाढ़ से 25,000 से ज्यादा लोग प्रभावित है और 60 से ज्यादा लोगों के मौत की खबर है। इसके साथ सैकड़ों एकड़ खरी फसल खराब हो गई है। पहले सूखा और अब बारिश के कारण सब्जियों के दाम भी काफी बढ़ गए हैं।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की भविष्यवाणी के मुताबिक इस बीच पहाड़ों राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है। इसकी वजह से जहां पहाड़ी नदियां उफान पर है वहीं पहाड़ों के दरकने का भी सिलसिला जारी है। भूस्खलन की वजह से जगह-जगह पर रास्ता बन हो गया। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने आज भी हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के कारण अग्रिम आदेश तक के लिए चारधाम यात्रा रोक दी गई है। कुमाऊं और आसपास के इलाकों भारी बारिश का रेड अलर्ट है। कई स्थानों पर भूस्खलन के चलते रास्तों पर मलबा गिरने से मार्ग अवरुद्व हो गया है। राज्य में गंगा समेत अन्य नदियां भी उफान पर है।

इस बीच मौसम विभाग ने आज देश के 20 से ज्यादा राज्यों में हल्की से मध्यम और तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर से लेकर कई राज्यों में 12 जुलाई तक मौसम का ऐसा ही मिजाज बना रह सकता है।

आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय के साथ-साथ पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है।

इसके साथ ही गुजरात, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, कोंकण, गोवा, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, रायलसीमा, मराठवाड़ा,  केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत देश के कई हिस्सों मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version