World Laughter Day 2023: आज ‘विश्व हास्य दिवस’ है जानिए इस दिन का महत्व और क्यों है हंसना जरूरी

World Laughter Day 2023: आज 'विश्व हास्य दिवस' है, इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इंसान के लिए क्यों हंसना बेहद जरूरी है, और इस दिन को मनाने के पीछे क्या महत्व हैं....

World Laughter Day 2023: ‘विश्व हास्य दिवस’ पर खूब हंसे, क्योंकि जिंदगी के उतार-चढ़ाव के बीच हमें ऐसे पलो की तलाश होती है जो हम पल भर में खुशी दे जाते हैं। जिस तरह सुबह और शाम होती है, उसी तरह रूठना और मनाना होता है, जिंदगी में सुख दुख होता है, तो चलिए आज इस मौके पर आप खुश और हंसते हुए रहिए।

World Laughter Day 2023: कब मनाया जाता हैं?

आपको बता दें कि यह दिन हर साल मई के पहले रविवार को विश्व हास्य दिवस मनाया जाता है और इस साल ये दिन 7 मई को मनाया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? शायद नहीं, तो चलिए आपको इस दिन के बारे में कुछ खास जानकारी आपको देते हैं…

World Laughter Day 2023: इस दिन को मनाने का कारण

विश्व हास्य दिवस को अमल में लाने का श्रेय योग आंदोलन के संस्थापक डॉक्टर मदन कटारिया को जाता है। 11 जनवरी 1998 को उन्होंने पहली बार विश्व हास्य दिवस मनाया था। इसके पीछे इस दिन को मनाने का उद्देश्य समाज के बढ़ते तनाव को कम करके उन्हें सुखी जीवन जीने की सीख देना था। ऐसे में तब से लेकर अब हर साल मई महीने के पहले रविवार को इस दिन को मनाया जाता है।

इसलिए जरूरी है हंसना

जीवन आजकल तनावो से भरा हुआ हैं, जिसकी वजह से हम सभी परेशान रहते हैं। सब की जिंदगी में कोई ना कोई दुख है। इन दुखों से अलग हटने के लिए आपको जिंदगी में जरूर खुश रहना चाहिए और हंसना चाहिए।

ये हैं फायदे

सबसे पहले तो आप ये जानिए कि बात करते समय हम जितनी ऑक्सीजन लेते हैं, उससे छह गुना ज्यादा ऑक्सीजन हम हंसते समय लेते हैं।

हंसने से खून बढ़ता है इस कहावत पर चलते हुए हम बता दें कि हंसना हमारे शरीर के लिए इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकि इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है।

जो लोग तनाव से ग्रसित होते हैं, उन्हें भी मनोवैज्ञानिक हंसते रहने की सलाह देते हैं। जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका मस्तिष्क अपने आप सोचने लगता है कि आप खुश हैं और फिर ये प्रक्रिया पूरे शरीर में प्रवाहित करता है।

हंसने हमारा लिए बेहद ही जरूरी है इससे शरीर में नई स्फूर्ति का संचार होता है।

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -