Worst Traffic in India: मुंबई या दिल्ली नहीं, इस भारतीय शहर में लगता है सबसे खराब ट्रैफिक जाम!

Worst Traffic in India: रिपोर्ट से पता चला है कि दो भारतीय शहर, बेंगलुरु और पुणे भी सबसे खराब ट्रैफिक वाले शहरों की लिस्ट में शामिल हैं

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन की राजधानी लंदन 2023 में गाड़ी चलाने के मामले में दुनिया का सबसे धीमा शहर था, जहां व्यस्त समय में औसत गति 14 किमी प्रति घंटा थी। रिपोर्ट से पता चला है कि दो भारतीय शहर, बेंगलुरु और पुणे भी सबसे खराब ट्रैफिक वाले शहरों की लिस्ट में शामिल हैं। टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स ने 6 महाद्वीपों के 55 देशों के 387 शहरों का उनके औसत यात्रा समय, ईंधन लागत और CO2 उत्सर्जन के आधार पर मूल्यांकन किया। यह 600 मिलियन से अधिक इन-कार नेविगेशन सिस्टम और स्मार्टफ़ोन के डेटा पर आधारित था।

प्रत्येक शहर के लिए, टॉमटॉम ने वर्ष 2023 में पूरे नेटवर्क में लाखों किलोमीटर की दूरी तय करने में लगने वाले समय से प्रति किलोमीटर औसत यात्रा समय की गणना की। बेंगलुरु (6) और पुणे (7) दो भारतीय शहर थे जिन्हें 2023 में दुनिया के दस सबसे खराब ट्रैफिक प्रभावित शहरों में नामित किया गया था। टॉमटॉम की रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में 2023 में प्रति 10 किमी की यात्रा का औसत समय 28 मिनट 10 सेकंड था, जबकि पुणे में यह 27 मिनट 50 सेकंड था।

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: किसानों का आज ‘दिल्ली चलो’ मार्च! राजधानी के इन रास्तों पर जानें से बचें, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

भारत की आईटी राजधानी बेंगलुरु को आयरलैंड की राजधानी डबलिन के बाद 2023 में दूसरा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर नामित किया गया। पिछले साल बेंगलुरु से यात्रा करने के लिए सबसे खराब दिन 27 सितंबर था, जब 10 किमी ड्राइव करने में औसत यात्रा का समय 32 मिनट दर्ज किया गया था। वहीं, पुणे पिछले साल छठा सबसे भीड़भाड़ वाला शहर था। शहर में 8 सितंबर को 10 किमी की दूरी तय करने में लगभग 34 मिनट लगे।

दिल्ली और मुंबई भी ट्रैफिक से प्रभावित

दिल्ली (44) और मुंबई (52) भी टॉमटॉम ट्रैफिक इंडेक्स पर थे। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 2023 में 10 किमी की दूरी तय करने में औसतन 21 मिनट 40 सेकंड और मुंबई में 21 मिनट 20 सेकंड का समय लगा। टॉमटॉम की रिपोर्ट के अनुसार, लंदन, प्रति 10 किमी की यात्रा में लगने वाले औसत समय 37 मिनट के साथ, 2023 में ट्रैफिक से सबसे अधिक प्रभावित शहर था। पिछले साल डबलिन में प्रति 10 किमी की यात्रा में औसतन 29 मिनट 30 सेकंड का समय लगा था और वह लिस्ट में दूसरे स्थान पर था, जबकि कनाडा में टोरंटो, जहां 10 किमी की यात्रा करने में 29 मिनट लगते थे, तीसरे स्थान पर था।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -
- Advertisement -