जैसलमेर में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें

शानदार जैसलमेर किले का अन्वेषण करें, जिसे सोनार किला या स्वर्ण किले के रूप में भी जाना जाता है। इसकी जटिल वास्तुकला, संकरी गलियों में अचंभा करें, और जैन मंदिरों और महल के संग्रहालय में जाएँ।

1. जैसलमेर का किला

सैम सैंड ड्यून्स पर रेगिस्तान के जादू का अनुभव करें। ऊँट की सफारी करें या 4x4 वाहन में रोमांचकारी टिब्बा कोसने का आनंद लें। रेत के टीलों पर मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त का गवाह बनें और स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन का आनंद लें।

2. सैम सैंड ड्यून्स

पांच जटिल नक्काशीदार हवेलियों का समूह, पटवों की हवेली पर जाएँ। अति सुंदर वास्तुकला, आश्चर्यजनक भित्तिचित्रों और सजावटी दर्पण के काम की प्रशंसा करें जो बीते युग की भव्यता को प्रदर्शित करता है

3. पटवों की हवेली

एक शांतिपूर्ण नाव की सवारी करें या गड़ीसर झील के आसपास इत्मीनान से सैर का आनंद लें। मंदिरों और घाटों से घिरी, यह शांत झील मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है और प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श स्थान है।

4. गड़ीसर झील

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

अपने दिलचस्प इतिहास और लोककथाओं के लिए जाने जाने वाले कुलधारा के रहस्यमय परित्यक्त गाँव का अन्वेषण करें। सुनसान सड़कों के माध्यम से चलो और गांव के अचानक परित्याग के आसपास की किंवदंतियों की खोज करें।

5. कुलधरा गांव

जैसलमेर के तत्कालीन शासकों के सम्मान में निर्मित शाही स्मारकों या छतरियों के एक परिसर, बड़ा बाग की यात्रा करें। जटिल नक्काशी और शांत वातावरण इसे यात्रा करने के लिए एक शांतिपूर्ण और मनोरम स्थान बनाते हैं।

6. Bada Bagh

डेजर्ट नेशनल पार्क के अनूठे पारिस्थितिकी तंत्र में डूब जाएं। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, रेगिस्तानी लोमड़ियों और विभिन्न प्रवासी पक्षियों जैसे वन्य जीवन देखें। पार्क नेचर वॉक और कैंपिंग के अवसर भी प्रदान करता है।

7. Desert National Park

सलीम सिंह की हवेली के वास्तुशिल्प चमत्कार को निहारें, जो अपनी विशिष्ट मोर के आकार की छत और जटिल नक्काशी के लिए जाना जाता है। हवेली के विभिन्न हिस्सों का अन्वेषण करें और इसके ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानें।

8. Salim Singh Ki Haveli

जैसलमेर में सुंदर जैन मंदिरों की यात्रा करें, जो अपनी जटिल वास्तुकला और विस्तृत नक्काशी के लिए जाने जाते हैं। मंदिर विभिन्न जैन तीर्थंकरों को समर्पित हैं और क्षेत्र की समृद्ध धार्मिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं।

9. Jain Temples 

डेजर्ट कल्चर सेंटर और संग्रहालय में राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकारी प्राप्त करें। पारंपरिक कलाकृतियों, परिधानों, संगीत वाद्ययंत्रों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी देखें और रेगिस्तानी क्षेत्र की जीवंत लोककथाओं और रीति-रिवाजों के बारे में जानें।

10. Desert Culture Centre and Museum

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा