Money-Smart Child: अपने बच्चे को मनी-स्मार्ट बनाने के 10 तरीके

उन्हें छोटी उम्र से ही धन प्रबंधन के बारे में सिखाएं। बचत, खर्च और देने जैसी बुनियादी अवधारणाओं का परिचय दें।

 Start Early

अपने बच्चे को एक साधारण बजट बनाने में मदद करें। बचत और व्यय सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए धन आवंटित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। चाहतों पर जरूरतों को प्राथमिकता देने के महत्व पर चर्चा करें।

Teach Budgeting

अपने बच्चे को नियमित रूप से पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करें। बचत लक्ष्य निर्धारित करने और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने में उनकी मदद करें। इसे और मूर्त बनाने के लिए उनके नाम से बचत खाता खोलने पर विचार करें।

Introducing Saving

अपने बच्चे को जरूरतों और चाहतों के बीच अंतर करना सिखाएं। खरीदारी के बारे में सूचित निर्णय लेने, कीमतों की तुलना करने और आवेगपूर्ण खरीदारी से बचने के महत्व पर चर्चा करें।

Teach Smart Spending 

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

एक अच्छा वित्तीय रोल मॉडल बनें। जिम्मेदार वित्तीय आदतों का प्रदर्शन करें, जैसे कि बजट बनाना, बचत करना और अत्यधिक कर्ज से बचना।

 Lead By Example

अपने बच्चे को आयु-उपयुक्त गतिविधियों जैसे काम, बच्चों की देखभाल, या एक छोटा व्यवसाय शुरू करने के माध्यम से पैसे कमाने के लिए प्रोत्साहित करें। यह उन्हें कड़ी मेहनत और वित्तीय स्वतंत्रता का मूल्य सिखाएगा।

Introduce Earning oppotunities

आयु-उपयुक्त में व्यस्त रहें आय, व्यय, निवेश और ऋण जैसे विषयों के बारे में बातचीत। उन्हें बुनियादी वित्तीय अवधारणाओं जैसे ब्याज, मुद्रास्फीति और करों के बारे में सिखाएं।

Discuss Financial Topics

अपने बच्चे को वापस देने और धर्मार्थ होने का महत्व सिखाएं। उन्हें अपने पैसे या समय का एक हिस्सा दान करने के लिए प्रोत्साहित करें जिनकी वे परवाह करते हैं।

Encourage Generosity

अपने बच्चे को दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को निर्धारित करने के महत्व को समझने में सहायता करें, जैसे कि शिक्षा के लिए बचत करना, कार खरीदना या सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाना।

Emphasize Long Term Goals

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा