Beauty  Tips: हेमा मालिनी की तरह चाहिए खूबसूरत स्किन, तो घर पर रोजाना करें ये काम 

Author: JYOTI MISHRA Published Date: 01/01/2024

Photo Credit: Google

हल्दी और दूध को मिक्स करें और उस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें।  धीरे धीरे चेहरे का रंग गोरा हो जाएगा।

दूध हल्दी का पेस्ट 

Photo Credit: Google

आलू  को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे की मालिश करें।  रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन का रंग निखर ना जाए।   

आलू का मालिश 

Photo Credit: Google

मसूर की दाल भी गोरी रंगत पाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं.  

मसूर दाल के उपाय 

Photo Credit: Google

नींबू और टमाटर फेयर स्किन पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लगें और फिर सूखने दें। 

नींबू टमाटर का फेसपैक

Photo Credit: Google

चेहरे का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे -  एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी.

भाप लेना 

Photo Credit: Google

आंवला खाने से भी चेहरे का रंग साफ होता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे के फॉर्म में खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे का रंग साफ होने लगेगा।

आंवला खाना

Photo Credit: Google

दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा। 

 कच्ची मलाई का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर चेहरे पर लगाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो असर जरूर दिखेगा।  

संतरे पपीते का इस्तेमाल 

Photo Credit: Google

अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें। 

अंडा शहद का इस्तेमाल  

Photo Credit: Google

Vitamins For Mental Fitness: मेंटल हेल्‍थ को बूस्‍ट करते हैं ये  खास विटामिन,  दिमागी सेहत का रखें ख्याल

और ये भी पढ़ें