Periods Pain Relief              Tips

पीरियड्स के दौरान खून की कमी की वजह से शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है। जिससे सुस्ती महसूस होती है। आप इस समस्या से राहत पाने के लिए हरी सब्जियां खा सकती हैं। 

हरी सब्जियां खाएं

पीरियड्स दर्द को कम करने के लिए कैल्शियम से भरपूर आहार लें। इससे ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है। डाइट में आप दूध, पनीर, दही आदि ले सकती हैं।

कैल्शियम युक्त आहार लें

पीरियड्स के दौरान गैस की समस्या बढ़ जाती है, जिससे पेट में दर्द होता है। ऐसे में अजवाइन का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए अजवाइन में नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। आप पीरियड्स दर्द से राहत पा सकती हैं।

अजवाइन है फायदेमंद

पीरियड्स दर्द को कम करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

अदरक का सेवन करें

गर्मियों में काला जामुन खाने के है अनेकों फायदे

More Stories - स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

डार्क चॉकलेट फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। ये दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं।

डार्क चाॉकलेट खाएं

पीरियड्स के दौरान पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए डाइट में पपीता शामिल कर सकती हैं। इसे खाने से दर्द में भी आराम मिलता है और ब्लड का फ्लो भी सही हो सकता है।

         पपीता खाएं

 पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल से मसाज करना, पीरिड्स के दर्द में राहत दे सकता है। यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एवं एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है,

      तेल की मसाज

जीरे का पानी या चाय भी उन दिनों में दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं। पानी में जीरे को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोशिकाओं की जकड़न से भी निजात दिलाएगा।

              जीरा

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा