Foods to reverse Fatty Liver: फैटी लीवर की समस्या से है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स   

Author:Jyoti Mishra Published Date: 26/07/2024

Photo Credit: Google

लिवर से जुड़ी बीमारियों में फैटी लिवर सबसे आम है। इसमें लिवर में ज्यादा मात्रा में फैट इकट्ठा हो जाता है, जिसके कारण लिवर फंक्शन्स में दिक्कतें होने लगती हैं।  

फैटी लीवर की समस्या   

Photo Credit: Google

आमतौर पर, इसके पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का हाथ होता है। इसलिए इसे नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर कहा जाता है।  

खराब लाइफस्टाइल से होती है फैटी लीवर

Fatty Liver को ठीक करने में कुछ फूड्स भी मददगार होते हैं। आइए जानें फैटी लिवर ठीक करने के लिए किन फूड्स को बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा।     

फैटी लीवर ठीक करने वाले फूड्स 

Photo Credit: Google

पपीता 

पपीता पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पैपीन पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। यह लिवर के लिए भी काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही, पपीता लिवर डिटॉक्स करने में भी मदद करता है, जिससे फैटी लिवर ठीक करने में काफी मदद मिलती है। 

ब्रोकली में कई विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, जिसके कारण यह सेहत दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है। इसमें सल्फोफेन, फाइबर, विटामिन-के और विटामिन-ए पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। ब्रोकली खाने से फैटी लिवर को ठीक करने में भी मदद मिलती है।   

ब्रोकली 

Photo Credit: Google

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हेल्दी फैट माना जाता है। फैटी लिवर को ठीक करने के लिए हेल्दी फैट्स से भरपूर फूड्स को खाना जरूरी होता है। इसलिए अपनी डाइट में अखरोट को शामिल करने से लिवर में इकट्ठा हुए फैट को कम करने में मदद मिलती है।  

अखरोट 

Photo Credit: Google

वजन कंट्रोल रखें 

बढ़ता वजन और मोटापा कई गंभीर बीमारियों को नहीं होता देता है। इसलिए सेहतमंद बने रहने के लिए आपको अपने वजन को कंट्रोल करना चाहिए और अपना वजन हाइट के हिसाब से रखना चाहिए  

हरी पत्तेदार सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो लिवर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि फाइबर पाचन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इस वजह से लिवर पर अनचाहा दबाव नहीं पड़ता और फैटी लिवर ठीक करने में भी मदद मिलती है।   

Beauty Tips: दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज, पुराने दाग धब्बे भी होगें दूर

और ये भी पढ़ें