Holika Dahan Totke: करें होलिका दहन पर ये टोटके, मिलेगी सुख समृद्धि..

Author: Deepika Sharma Published Date: 23/03/2024

Photo Credit: Google

होली का पर्व हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर होलिका दहन किया जाता है। आइए जानते है होलिका दहन पर किन उपायों से आप अपने भाग्य को चमका सकते है?

होली का त्योहार

Photo Credit: Google

होलिका दहन

Photo Credit: Google

होलिका दहन 24 मार्च को शनिवार के दिन होलिका दहन किया जाएगा। रंगों के इस त्योहार पर आप कुछ उपायों को करके अपने जीवन में रंग भर सकते हैं।

बची हुई राख होलिका जलने के बाद सुबह में बची हुई राख को घर लाकर लाल कपड़े में बांध ले। लाल कपड़े में बंधी इस राख को धन रखने वाले स्थान पर रखने से बरकत होती है।

बची हुई राख

Photo Credit: Google

माथे पर लगाए टीका होलिका दहन की अग्नि की भस्म का टीका रोज लगाने से ग्रह बाधा समेत कई बाधाएं दूर होती है। इस राख को घर की तिजोरी में लाल कपड़े में बांधकर रखने से तरक्की होती है।

माथे पर लगाए टीका

Photo Credit: Google

7 पान के पत्ते 7 पान के पत्तों को होलिका दहन की परिक्रमा के दौरान 1-1 करके 7 बार में दहन की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी।

7 पान के पत्ते

Photo Credit: Google

होलिका की परिक्रमा करते हुए 7 बार में 7 पान के पत्तों को अग्नि में अर्पित करने से परिवार के सदस्यों की तरक्की भी होती है।

सदस्यों की उन्नति

Photo Credit: Google

करियर में बढ़ोतरी और अच्छे अवसर के लिए होली की रात को नींबू को अपने ऊपर से 7 बार वार लें और किसी चौराहे पर जाकर 4 टुकड़े करके फेंक दें। ऐसा करने से करियर में लाभ मिल सकता है।

करियर में लाभ

Photo Credit: Google

पूर्णिमा का संबंध माता लक्ष्मी से होता है। ऐसे में होलिका दहन के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए होलिका दहन के समय माता लक्ष्मी का ध्यान करें ।

माता लक्ष्मी की कृपा

Photo Credit: Google

Holi 2024: होली पर करें ये महत्वपूर्ण काम, पूरी होगी हर मनोकामना..

और ये भी पढ़ें