Kavita               For  Independence Day

1. देश है हमको जान से प्यारा

देश है हमको जान से प्यारा, इस पर अपनी जान निसार। यह देश है हम सब का गौरव, इससे है हमारी आन, बान और शान। कई वीर जवानों ने मिलकर, कुर्बान की जानें अपनी। आजाद भारत का स्वप्न लिए, हर चुनौती को पार किया। इस देश को कभी झुकने न दिया, इस देश के गौरव को मिटने न दिया। हम हैं कल के भारत की नींव, हम भी चलेंगे लेकर यह रीत। जब-जब देश पर आएगी आंच, देश के रक्षक बनेंगे हम भी। चाहे लगानी पड़े जान की बाजी, हम देश नहीं झुकने देंगे। देश है हमको जान से प्यारा, इस पर अपनी जान निसार।

2. वो देश हमारा हिंदुस्तान

हो दुनिया को जिस देश पर गर्व, वो देश हमारा हिंदुस्तान। यह देश है गंगा-युमना की बहती धारा का, कंचनजंगा सी ऊंचाई का, यह देश है अनेक संस्कृतियों वाला, इस देश से है हमारा सम्मान। हो दुनिया को जिस देश पर गर्व, वो देश हमारा हिंदुस्तान। झीलों की नगरी उदयपुर, जैसलमेर का रेगिस्तान, हवा महल की कारीगरी, सब बसी हुई है राजस्थान।

2. वो देश हमारा हिंदुस्तान

हो दुनिया को जिस देश पर गर्व, वो देश हमारा हिंदुस्तान। ताजमहल की नक्कासी हो, या पेठा आगरा वाला हो, यह प्रदेश है हुनर की जीती मिसाल, यह उत्तर प्रदेश बहुत निराला है। हो दुनिया को जिस देश पर गर्व, वो देश हमारा हिंदुस्तान। मक्के दी रोटी, सरसों दा साग, गिद्दा, भांगड़ा और खिलती मुस्कान, स्वर्ण मदिर, मोती बाघ, शीश महल, तो रंग महल, है भगत सिंह शहीद का पंजाब वो जन्म स्थान।

3. हम तिरंगा लिए भविष्य सजाते रहेंगे

वतन से मोहब्बत हमेशा जिन्दा रहेगी। हम तिरंगा लिए भविष्य सजाते रहेंगे।। आजादी के गीत गाते रहेंगे, शहीदों की गाथा सुनाते रहेंगे। चाँद तारों सा रोशन मुल्क रहेगा हमारा, फूलों से सजा मुल्क रहेगा हमारा। हम अमन का संदेश फैलाते रहेंगे, सभी को गले से लगाते रहेंगे। यह जश्न है आजादी का, सभी मिल कर गाओं। वतन से मोहब्बत हमेशा जिन्दा रहेगी। हम तिरंगा लिए भविष्य सजाते रहेंगे।।

3. हम तिरंगा लिए भविष्य सजाते रहेंगे

हम कल के भारत की मिसाल बनेंगे,  देश की उन्नति का ख्याल बनेंगे। भारत माँ को अपने वीर सपूतों पर अभिमान रहेगा,   देशवासी होने का हमको यह मान रहेगा।    रहा वादा खुद से रहे जब तक जिन्दा,  यह रीत हम आखिरी दम तक निभाते रहेंगे।   वतन से मोहब्बत हमेशा जिन्दा रहेगी।  हम तिरंगा लिए भविष्य सजाते रहेंगे।।

4. अपने खून से रंग गए वो आजाद देश की तस्वीर

अपने खून से रंग गए वो आजाद देश की तस्वीर। न्योछावर कर के प्राण को अपने, तोड़ गए हर जुल्म की जंजीर।। देशभक्ति के इस जज्बे पर मेरा शीश तुम्हे नमन करे । हे वीर! तुम्हारे जैसा ही इस देश का वासी प्राण करे॥ लहलहाती फसले हों, या हो सूरज की खिलती हुई सी लाली मानों सब आजाद लगें, हमने जो आजादी पा ली॥

4. अपने खून से रंग गए वो आजाद देश की तस्वीर

तुमने रक्त बहा कर आने वाले कल की सोची। हम तुम्हारी इस विचारधारा को दिल से नमन करते हैं॥ एक माँ का बच्चा दूर हुआ, एक माँ को बचाने खातिर। इस मशाल को थाम कर हम पूरी करेंगे यह जिम्मेदारी॥ आज खुशहाल देश की आजादी का जश्न मना रहे हैं सब। आज तुम्हारे त्याग को याद कर रहे हैं सब॥

5. सोने की चिड़िया

सोने की चिड़िया कहा जाने वाला भारत, न जाने कितने शासकों के जुल्म सह गया है, होने लगा गुलामी का हाल बद से बत्तर, तो उठने लगी बगावत की मिशाल अब सबकी ऊपर, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर,  अशफाकउल्ला समेत कई आगे आए,

5. सोने की चिड़िया

रानी लक्ष्मी ने भी रण में दुश्मनों के पसीने छुड़ाए, हुए सब के सब वीरगति को प्राप्त, मगर न डगमगाए इरादे से अपने, आजादी की आग में जन जन में आक्रोश भर डाला था, गाँधी की खामोश लाठी का भी खूब बोल बाला था, भारत ने आजादी पाई, देश का ध्वज फिर से लहराया, सोने के चिड़िया के बिखरे पखों से, एक नए भारत की नींव रखी।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा