Happy New Year 2024: 1 January को इन देशों नहीं मनाया जाता है New Year, देखिए लिस्ट

Author: Vidhan News Desk Published Date: 27/11/2023

Photo Credit: Google

दुनिया भर में लोग अपने-अपने तरीके से New Year 2024 को सेलिब्रेट करने की तैयारी में जुटे हैं, लेकिन कई ऐसे देश हैं जहां 1 जनवरी को नया साल नहीं मनाया जाता है।

1 जनवरी को यहां नहीं मनाया जाता है न्यू इयर

Photo Credit: Google

पड़ोसी चीन एक जनवरी के नया साल नहीं मनाता है। चीन पर चंद्रमा आधारित कैलेंडर को मानता है। चीन में हर साल न्यू ईयर 20 जनवरी से 20 फरवरी के बीच मनाया जाता है।

1 जनवरी को चीन नहीं मनाता है नया साल

Photo Credit: Google

रूस 1 जनवरी को नहीं 14 जनवरी को नए साल के रूप में सेलिब्रेट करता है। रूस ग्रेगोरियन नहीं जूलियन न्यू ईयर मनाते हैं। इस दिन रूस लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और अच्छा-अच्छा खाना खाते हैं।

रूस 14 जनवरी को मनाता है न्यू ईयर

Photo Credit: Google

नेपाल में भी नया साल 1 जनवरी को नहीं मनाया जाता है। यहां के लोग हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल 14 अप्रैल को नया साल मनाते हैं। इस दिन नेपाल में छुट्टी रहती है।

नेपाल में 14 अप्रैल से शुरू होता है नया साल

Photo Credit: Google

श्रीलंका में भी New Year 1 जनवरी को नहीं मनाया जाता है। यहां नया साल अप्रैल के मध्‍य में मनाया जाता है। श्रीलंका में नए साल को अलुथ अवरुद्दा कहा जाता है।

श्रीलंका में भी 1 जनवरी को New Year नहीं

Photo Credit: Google

थाईलैंड में भी New Year एक जनवरी को नहीं मनाया जाता है। यहां 13 या फिर 14 अप्रैल को न्यू ईयर मनाया जाता है। थाई भाषा में न्यू इयर के पहले दिन को 'सोंगक्रण' कहा जाता है।

थाईलैंड में 13-14 अप्रैल को New Year

Photo Credit: Google

एक जनवरी को New Year Celebrate नहीं करने वाले देशों की लिस्ट में कंबोडिया का भी नाम शामिल है। थाईलैंड की तरह कंबोडिया में नया साल 13 या 14 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाता है।

कंबोडिया में 13 या 14 अप्रैल को नया साल

Photo Credit: Google

मंगोलिया में भी नया साल 1 जनवरी को सेलिब्रेट नहीं किया जाता है। यहां के लोग 16 फरवरी को न्यू ईयर के रुप में मनाते हैं। मंगलिया में नए साल का उत्सव 15 दिनों तक बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

मंगोलिया में 16 फरवरी को न्यू ईयर

Photo Credit: Google

इथियोपिया में भी 1 जनवरी को New Year Celebrate नहीं मनाया जाता है। यहां 11 या 12 सितंबर को पारंपरिक रुप से न्यू इयर का जश्न मनाया जाता है। इस दिन यहां गीत गाने और एक-दूसरे को फूल देने का रिवाज हैं।

इथियोपिया में इस दिन New Year

Photo Credit: Google

Amazing Health Benefits of Walnut : शरीर और दिमाग दोनों का दोस्त अखरोट, जानें इसके फायदे

और ये भी पढ़ें