Famous Tourist Places In Pushkar : पुष्कर में ये हैं घूमने की सबसे खूबसूरत 12 जगह

पुष्कर झील (Pushkar Lake)   खूबसूरत पहाड़ियों के बीच स्थित पुष्कर झील राजस्थान के मुख्य पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मान्यता के मुताबिक ब्रह्मा जी ने कमल गिराकर इस झील का निर्माण किया था और इसमें स्नान करने से जातक के सभी पाप धुल जाते हैं।

Famous Tourist Places In Pushkar

ब्रह्मा मंदिर (Brahma Temple Pushkar) पुष्कर भारत के सबसे पुराने और पवित्र शहरों में से एक है। यहीं जगतपिता ब्रह्मा जी का एकलौता मंदिर स्थित है। यहां देश ही नहीं दुनियाभर से श्रद्धालू और पर्यटक आते हैं।

Famous Tourist Places In Pushkar

सावित्री मंदिर (Savitri Temple Pushkar) ब्रह्मा जी की पत्नी का माता सावित्री था। पुष्कर की पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर तक पैदल चढ़ाई करके या फिर रोपवे के जरिए जाया जाता है। रोपवे से माता के मंदिर तक जाने के दौरान अदभूतक प्राकृतिक नजारा देखने को मिलता है।

वराह मंदिर (Varaha Temple Pushkar) पुष्कर के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक वराह मंदर भगवान विष्णु के तीसरे अवतार वराह जी को समर्पित है। यहां भगवान विष्णु के तीसरे अवतार वराह जी का दर्शन होता।

Famous Tourist Places In Pushkar

रंगजी मंदिर (Rangji Temple Pushkar) रंगजी मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इसे दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह बनाया गया है। मंदिर की वास्तुकला काफी सुंदर और आकर्षित है।

Famous Tourist Places In Pushkar

नाग पहाड़  (Naga Pahar Pushkar) पुष्कर झील और अजमेर के बीच में स्थित पहाड़ी को नाग पहाड़ कहा जाता है। इसे ब्रह्मा के पुत्र वातु और अगस्त्य मुनि का निवास स्थान माना जाता है। यह पुष्कर धूमने वालों के लिए एक बेहतरीन और अच्छी जगहों में से एक है।

सिंह सभा गुरुद्वारा (Singh Sabha Gurudwara) सिंह सभा गुरुद्वारा सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। गुरु नानक धर्मशाला के नाम से प्रसिद्ध यह गुरुद्वारा श्री गुरु नानक देव की पुष्कर यात्रा को दर्शाता है। गुरुद्वारे को देखकर मनमोहित हो जाता है।

Famous Tourist Places In Pushkar

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

दिगंबर जैन मंदिर (Digambar Jain Mandir) पुष्कर का दिगंबर जैन मंदिर देश के अमीर मंदिरों में से एक है। 19वीं सदी में निर्मित यह मंदिर सोने से सजावट के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

Famous Tourist Places In Pushkar

मान महल पुष्कर (Man Mahal Pushkar) सरोवर झील के किनारे स्थित मान महल देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है। इसे राजा मान सिंह-प्रथम के लिए बनाया था। यहां की वास्तुकला में राजस्थानी पारंपरिक स्थापत्य कला की झलक मिलती है।

Famous Tourist Places In Pushkar

पुष्कर मेला (Pushkar Mela) भारत ही नहीं दुनिया भर में पुष्कर मेला मुख्य रुप से ऊंटों प्रसिद्ध है। 5 दिनों तक चलने वाले इस मेले का आयोजन हर साल नवंबर के महीने में किया जाता है। इस मेले को देखने के लिए देश-विदेश से बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं।

Famous Tourist Places In Pushkar

किशनगढ़ (Kishangarh Pushkar) किशनगढ़ दुनियाभर में संगमरमर की खानों के लिए प्रसिद्ध है। यहां आप सस्ते में संगमरमर की एक से बढ़कर एक कलाकृतियां खरीद सकते हैं। यहां के गुड़ालू झील में विभिन्न प्रजातियों के पक्षी मन मोह लेते हैं।

रोज गार्डन (Rose Garden Pushkar) पुष्कर का रोज गार्डन दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पुष्कर में बड़े पैमाने पर लोग गुलाब के फूलों की खेती करते है जो दुनियाभर में एक्सपोर्ट किया जाता है। 

Famous Tourist Places In Pushkar

Rose Garden Pushkar

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा