Homemade Face Packs

1.पपीते का फेस पैक

सामग्री: आधा कटोरी पपीता आधा चम्मच चंदन पाउडर आवश्यकतानुसार गुलाब जल उपयोग का तरीका: पपीते को मसल कर उसमें चंदन पाउडर को मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब फेस पैक सूखे जाए, तो चेहरा पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

2.बेसन का फेस पैक

सामग्री: दो चम्मच बेसन जरूरत के अनुसार गुलाब जल या सामान्य पानी उपयोग का तरीका: बेसन और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर समान मात्रा में लगाएं। फेस पैक सूखने के बाद इसे पानी से धो दें।

3.केसर

सामग्री: दो से तीन केसर की लड़ी एक से दो चम्मच दूध रूई उपयोग का तरीका: एक से दो घंटे के लिए केसर को दूध में भिगोकर रखें। फिर उस दूध को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए उसे लगा रहने से। उसके बाद पानी से धो लें।

4.मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

सामग्री: एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच एलोवेरा जेल (बाजार में उपलब्ध) एक चम्मच दही उपयोग का तरीका: एक कटोरी में सारी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें, लेकिन ध्यान रहे कि यह पेस्ट आंखों में न जाए। जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

5.गुलाब फेस पैक

सामग्री: एक कटोरी गुलाब की पंखुड़ियां एक से डेढ़ चम्मच शहद उपयोग का तरीका: गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें। अब इसमें शहद मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें।

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

6.नारियल तेल

सामग्री: एक से दो चम्मच नारियल तेल एक चम्मच शहद एक चम्मच दही एक बाउल उपयोग का तरीका: एक बाउल में सारी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर 10 से 15 मिनट बाद इसे धो दें।

7.दही फेस पैक

सामग्री: दो से तीन चम्मच दही एक चम्मच शहद एक चम्मच नींबू का रस एक कटोरी उपयोग का तरीका: सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। फिर 10 से 15 मिनट बाद इसे धो दें।

8.एलोवेरा जेल

सामग्री: एक चम्मच एलोवेरा जेल एक चम्मच शहद चुटकीभर हल्दी पेस्ट बनाने के लिए कुछ बूंद गुलाब जल उपयोग का तरीका: सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा