Home दुनिया East Pacific Rise: धरती की गहराइयों में मिली रहस्यमयी गतिविधि, वैज्ञानिकों ने...

East Pacific Rise: धरती की गहराइयों में मिली रहस्यमयी गतिविधि, वैज्ञानिकों ने सुलझाया डायनासोर युग का बड़ा रहस्य

East Pacific Rise: प्रशांत महासागर की गहराइयों में तेजी से बन रही है दुनिया की सबसे बड़ी महासागरीय रिज, वैज्ञानिकों ने इसके बनने की वजह का किया खुलासा।

East Pacific Rise: वैज्ञानिकों ने प्रशांत महासागर के नीचे पृथ्वी के अंदर छिपे एक रहस्यमयी टुकड़े का पता लगाया है, जो डायनासोरों के समय से जुड़ा हो सकता है। यह टुकड़ा हमें समझा सकता है कि इस क्षेत्र में ‘ईस्ट पैसिफिक राइज’ नाम की सबसे तेजी से फैलने वाली महासागरीय रिज क्यों बन रही है। मेरीलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सीस्मिक डेटा का उपयोग कर पृथ्वी के भीतर गहरे दबे प्राचीन समुद्री स्लैब की खोज की है, जो डायनासोरों के समय के हैं। इन स्लैब्स के कारण ही यह रिज इतनी तेजी से फैल रही है।

कैसे मिली जानकारी? 

वांग और उनकी टीम ने पृथ्वी के अंदर ध्वनि तरंगों का उपयोग करके सीस्मिक मैप बनाया। इस प्रक्रिया में उन्हें नाजका प्लेट के नीचे मेंटल के एक धीमे और अजीब से गोले की पहचान हुई। यह गोला दक्षिण अमेरिका की महाद्वीपीय प्लेट की सीमा पर स्थित है। पृथ्वी की अधिकांश संरचना गर्म सिलिकेट चट्टानों से बनी होती है, जो ठंडी बाहरी परत और बेहद गर्म कोर के बीच स्थित होती हैं। इस परत को मेंटल कहा जाता है, जो लाखों वर्षों से ऊपर-नीचे के तापमान के अंतर के कारण बहती रहती है।

अजीब स्लैब्स का पता 

नाजका प्लेट फिलहाल दक्षिण अमेरिका के नीचे खिसक रही है, जिससे इस क्षेत्र में भूकंपीय गतिविधियाँ हो रही हैं। वांग की टीम ने पाया कि नाजका प्लेट के नीचे मौजूद स्लैब्स आसपास के क्षेत्रों की तुलना में अधिक ठंडे और सघन हैं। यह स्लैब्स समुद्र तल के एक प्राचीन जीवाश्म टुकड़े की तरह प्रतीत हो रहे हैं, जो लगभग 250 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी में समा गए थे। इन स्लैब्स के कारण ही प्रशांत महासागर में तेजी से फैलने वाली यह महासागरीय रिज बन रही है।

पृथ्वी के अतीत की झलक 

वांग के अनुसार, यह इलाका पृथ्वी के इतिहास की एक झलक देता है, जो हमें पहले कभी नहीं मिली थी। सीस्मिक मैपिंग के जरिए वैज्ञानिकों को पता चला कि यह स्लैब्स पृथ्वी के अंदर धीरे-धीरे डूब रहे थे, जो यह संकेत देता है कि मेंटल ट्रांजीशन जोन एक बैरियर का काम करता है और पृथ्वी के भीतर पदार्थों की गति को धीमा करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

 

 

Exit mobile version