Chandra Grahan on Holi: होली पर चंद्र ग्रहण मेष, मिथुन, तुला समेत इन 5 राशियों का खेलेगा तरक्की का रास्ता, जानें अपना हाल

Chandra Grahan on Holi: साल 2024 में होली पर चंद्र ग्रहण का विशेष संयोग बनने जा रहा है। इसका मेष, मिथुन, तुला समेत इन 5 राशियों पड़ अनुकूल प्रभाव पड़ेगा, जबकि कुछ राशियों पर प्रतिकूल प्रभाव दिख सकता है।

Chandra Grahan on Holi: इस साल होली पर चंद्र ग्रहण का विशेष संयोग बन रहा है। होली पर आज 25 मार्च को चंद्र ग्रहण का साया पड़ने जा रहा है। करीब 100 साल के बाद होली के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। इससे पहले 1924 में होली के दिन चद्र ग्रहण लगने जा रहा है। हालांकि चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह चंद्र ग्रहण सुबह 10.23 बजे से शुरू होकर दोपहर 03.02 मिनट तक रहेगा।

इसबार चंद्रग्रहण के दौरान का चंद्रमा सिंह राशि में रहेंगे जबकि सूर्य और राहु मीन राशि में गोचर करेंगे। ऐसे यह ग्रहण मेष, मिथुन, तुला, मकर और कुंभ राशि के जीवन में तरक्की और भाग्योदय का मार्ग प्रशस्त करेगा। तो आइये ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि होली के मौके पर चंद्र ग्रहण किन-किन राशि के जातकों की किस्मत चमकने वाला है और किनकी मुश्किलें बढ़ सकती है।

होली पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव राशियों पर प्रभाव

1- मेष राशि (Aries Horoscope

होली पर चंद्र ग्रहण मेष राशि जातकों के लिए बहुत भी शुभ साबित होने वाला है। नौकरी और व्यापार में मेहनत सफल होगा।अचानक धन लाभ के भी योग बनेंगे। संतान की ओर कोई शुभ समाचार मिल सकता है, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। हालांकि इस दौरान कुछ परेशानी भी बढ़ सकती है।

2- वृष राशि (Taurus Horoscope)

होली के दिन चंद्र ग्रहण वृष राशि के जातकों के लिए शुभ समय लेकर आएगा। भाग्य का साथ मिलेगा और आय में बढ़ोतरी होगी।लबें समय से लटका हुआ धन वापस मिलने के योग बनेंगे। नौकरी और व्यापार में शुभ समाचार मिलने के योग। कार्यस्थल पर तारीफ होगी और समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा।

3- मिथुन राशि (  Gemini Horoscope) 

होली पर लगने वाला चंद्र ग्रहण मिथुन राशि के जातकों करियर और कारोबार में तरक्की लेकर आएगा। आय में बढ़ोतरी के साथ-साथ धन में भी वृद्धि होगी। कारोबार में कोई बड़ा और नया कॉन्ट्रैक्ट मिले सकता है। सोच-समझकर लिया हुआ फैसला सफल होगा। चंद्रग्रहण के दौरान दान करना शुभ रहेगा।

4- कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

होली पर चंद्रग्रहण कर्क राशि के जातकों के ऊपर सकारात्मक प्रभाव लेकर आएगा। गाड़ी, घर, जमीन या फिर कोई संपत्ति खरीदना शुभ रहेगा। आत्मविश्वास, नौकरी में प्रमोशन के साथ-साथ समाज में मान और सम्मान में बढ़ोतरी के योग। आय में बढ़ोतरी के साथ बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा। मानसिक तनाव से बचने के लिए महादेव के खास मंत्र ‘ओम नमः शिवाय’ का जाप करना शुभ और मंगल रहेगा।

5- सिंह राशि (Leo Horoscope) 

सिंह राशि के जातकों को सुख की प्राप्ति होगी। यह चंद्र ग्रहण आपके लिए शुभ साबित हो सकता है। हालांकि यदि आपने अपना व्यवहार सही नहीं रखा तो मिले जुले परिणाम प्राप्त होंगे। कार्य स्थल पर आपके कार्यों की सराहना होगी। संतान संबंधी चिंता सता सकती है। विवादों से दूर रहें। दान पुण्य करें। नौकरी और व्यापार में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। सेहत का ध्यान और खर्च पर नियंत्रण जरूरी। उधार लेने और देने से बचें।

6- कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

कन्या राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण मिश्रित प्रभाव लेकर आएगा। मेहनत की अधिकता रहेगी और कार्यों में व्यवधान आएगा। व्यापार में उतार-चढ़ाव रह सकता है। सेहत का ध्यान रखना जरूरी। महादेव और मां दूर्गा का ध्यान एवं जाप से समय अनुकूल बनेगा और सब मंगल होगा।

7- तुला राशि (Libra Horoscope

चंद्र ग्रहण तुला राशि के जातकों के लिए शुभ फल लेकर आएगा। नौकरी और व्यापार में तरक्की के साथ-साथ धर्म और कर्म में मन लगेगा। माता-पिता का आशीर्वाद मिलेगा और पैतृक संपत्ति से भी लाभ होगा। बैंक बैलेंस बढ़ेगा। पारिवारिक और प्रेम सबंध मजबूत होंगे।

8- वृश्चिक राशि ( Horoscope

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह चंद्र ग्रहण कुछ चुनौती लेकर आ सकता है। लिहाजा इस दौरान सर्तक रहने की जरूरत है। वेबजह विवाद और वाणी पर संयम रहने की जरूरत है। नौकरी और व्यापार में परिवर्तन के लिए उचित समय नहीं। स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की जरूरत।

9- धनु राशि ( Sagittarius Horoscope

चंद्र ग्रहण धनु राशि के जातकों को जीवन में सफलता का योग बनाए। छात्रों और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को मेहनत का फल मिल मिलने के योग। नौकरी में प्रमोशन और व्यापार में तरक्की के योग। गुरु बृहस्पति देव का ध्यान और महादेव के बीज मंत्र का जाप शुभ फलदायी रहेगा।

10- मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

मकर राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण धन लाभ के योग बनेंगे। नौकरी और बिनजेश में पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा। भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। जमीन-जायदाद या फिर वाहन खरीद सकते हैं। पारिवारिक और दांपत्य जीवन उत्तम रहेगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा।

11- कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

कुंभ राशि के जातकों के लिए होली के चंद्र ग्रहण का योग प्रतिकूल रह सकता है। इस दौरान इन्हें किसी न किसी तरह की उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। बिजनेस और जॉब में परेशानी रह सकती है। पारिवारिक जीवन उत्मम रहेगा और रिश्तों में मिठास आएगा। दोस्‍ता सहयोग मिलेगा।

12- मीन राशि ( Pisces Horoscope

होली के दिन चंद्र ग्रहण का योग मीन राशि के जातकों के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है। सावधान रहने की जरूरत स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है। कार्यक्षेत्र में परेशानी और आत्मविश्वास में कमी देखने को मिल सकती है। आर्थिक स्थिति भी मध्यम रहेगा। पारिवारिक और दांपत्य जीवन में उलझने बढ़ सकती है।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें-  Vastu Tips: घर में भूलकर भी इन चीजों को नहीं रखना चाहिए खाली, वरना कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles