गर्मियों में जमकर करते हैं खुशबूदार Deodorant का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

Deodorant Health Risks: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में लोग बड़े पैमाने पर परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. परफ्यूम पसीने की बदबू रोकने का काम करता है.

Deodorant Health Risks: गर्मी के मौसम में पसीने की दुर्गंध से बचने के लिए लोग परफ्यूम का जमकर इस्तेमाल करते हैं. टीवी पर एडवर्टाइजमेंट दिखाया जाता है जिससे प्रभावित होकर लोग बड़े पैमाने पर परफ्यूम खरीदने लगते हैं. आप भी अगर खुशबू वाले डिओडरेंट का इस्तेमाल खूब कर रहे हैं तो सावधान हो जाए. यह खुशबूदार डिवोडोरेंट आपके लिए काफी नुकसानदायक होता है.

काफी नुकसानदायक होता है पसीना रोकने वाला परफ्यूम(Deodorant Health Risks)

लोग परफ्यूम का इस्तेमाल पसीना रोकने के लिए और पसीने की बदबू को दूर करने के लिए करते हैं. हालांकि इस परफ्यूम में मौजूद छोटे-छोटे अल्युमिनियम कंटेंट श्वेद क्षेत्र को बंद करके पसीने के स्त्राव को प्रभावित करता है. इसके वजह से त्वचा में जलन लालिमा खुजली जैसी समस्या होने लगती है.

अल्कोहल फ्री परफ्यूम का करें इस्तेमाल

मार्केट में कई ऐसे परफ्यूम मौजूद है जो अल्कोहल फ्री होते हैं और साथ ही इसमें नुकसानदायक रसायनों का प्रयोग नहीं किया जाता है. त्वचा पर इसका प्रयोग करने से किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है. जिन परफ्यूम में अल्कोहल और रासायनिक पदार्थ का प्रयोग नहीं होता है वह महंगे होते हैं लेकिन इसके प्रयोग से त्वचा पर होने वाली समस्याएं काफी हद तक रोकी जा सकती है.

Also Read:Health News: गर्मियों में खूब खाते हैं तीखा खाना तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

महंगी पड़ सकती है सस्ती परफ्यूम

कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सस्ते के चक्कर में लोकल ब्रांड वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करने लगते हैं वहीं कई बार ऐसा होता है कि नकली परफ्यूम कभी लोग इस्तेमाल कर लेते हैं. आप अगर ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि यह आपके लिए काफी नुकसान भरा हो सकता है और इससे चेहरे पर कई तरह की समस्याएं हो सकती है.

Also Read:Health News: गर्मी के दिनों में पीने के लिए बेस्ट है ये पेय पदार्थ, पीने से शरीर को मिलता है ताकत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles