How to Motivate Yourself Success Tips: एक कदम कठिनाई की ओर बढ़ाकर तो देखें

How to Motivate Yourself Success Tips: कठिनाइयों से तपकर आप वह कुंदन बनते हैं जो अनमोल है। मुश्किल राहों पर चलते हुए मिलने वाली सफलता देती है ऐसी अनुभूतियां जो आपने पहले कभी महसूस नहीं की होंगी।

How to Motivate Yourself Success Tips: कितने ही विकल्प हैं यहां। आप उनमें से जो कुछ चुनते हैँ हर चुनाव के साथ कठिनाइयां भी आती हैं। यह आसान है कि आप इच्छाओं के वश में आकर वही चुनें जो आसान हैं। सुविधाजनक हैं। पर यह नहीं भूलना चाहिए कि आप संतोषजनक ढंग से आगे तभी बढ़ पाएंगे जब कठिनाइयों से होकर गुजरें। यहां सबसे बड़ी बात तो यही है कि आपके भीतर कठिन राहों पर चलकर आगे बढ़ने की ताकत है, आपमें यह ऊर्जा मौजूद है कि आप कठिन विकल्प चुनें और इस जोखिम को गले लगाएं। आइए अब समझें कि कठिन चुनना जरूरी है और वह कैसे आपको आगे ले जा सकता है।

कंफर्ट जोन बनाम ग्रोथ

आसान लगता है जहां कंफर्ट मिले उसमें बने रहे रहना। उससे निकलने या उसके छूट जाने की बात असहज कर देती है। पर इसमें बने रहना आपकी राहों को रोक सकता है। आपको बीच में कहीं अटका सकता है। आपकी राह में आने वाले अवसरों को पीछे धकेल सकता है। पर आप जब इससे बाहर निकलने का सोचते हैँ तो आप कठिन को चुनते हैं। कठिन को चुनने से आपके आगे संभावनाओं की नई दुनिया खुलती जाती है। आप नई खोज के लिए प्रेरित हो जाते हैँ। चुनौतियां आती हैं पर वे आपको सिखाती हैं कि आपको कुछ नया उदय करना है।

छोटा सी मुश्किल बड़ा हासिल  

आपको बहुत सारे चुनाव करने होते हैं। छोटी छोटी कठिनाइयों से गुजरना होता है। करियर हो या कारोबार में यह सब चलता रहता है। ऐसे में कठिनाइयां न आएं ऐसा नहीं हो सकता। आप इन छोटी छोटी कठिनाइयों से गुजरते हैँ तो यह आपके भीतर हौसला भरता है। अपनी शक्ति से परिचित कराता है। आप अपनी जीवनशैली बदलने को तैयार होते हैं ताकि सफलतापूर्वक उन कठिनाइयों से बाहर आ सकें।

यह भी पढ़ें- सफलता का जन्म होता है अच्छी सोच से, ये मंत्र याद रहे, हमेशा रहेंगे आगे

पर कठिनाई को कैसे चुनें, क्या करें?

  • आपका लक्ष्य आपको पता होना चाहिए। वही करें जो आप अपने जीवन से चाहते हैं। इससे अलग चलना जोखिम भरा होगा, यह न भूलें।
  • ग्रोथ तभी होगा जब आप कठिन को गले लगाते जाएंगे। यदि साहसपूर्ण कदम बढ़ाएंगे तो कंफर्ट से निकलने की राह मिलती जाएगी।
  • लक्ष्य को लेकर यह न सोचें कि वह जोखिम भरा है। कठिन है। एक बार अजीम प्रेम जी ने कहा था कि आपके लक्ष्य पर लोग हंसते हैं तो इसका अर्थ है कि वह अच्छा चुनाव है, भले कठिन है।
  • आप कठिन को चुनते हैं तो कई लोग नाराज भी होते हैं। अपने भी हो सकते हैँ पर जो आपका साथ देते हैँ आपकी यात्रा को प्रोत्साहित करते हैं उनसे मदद लें।
  • आपको अपने प्रति करूणा रखनी है। अपनी सेहत को लेकर लापरवाही न करें।
  • स्वयं को कम न आंकें। असफलताओं से सीखें और इसे गोथ प्रक्रिया का हिस्सा बनाएं। संकट या आपदा को अवसर बना लें।
  • हर छोटी छोटी सफलता को सेलेब्रेट करना भी बेहतर है पर रास्ते में हर छोटी सी चीज को हल्के में न लें।

यह भी पढ़ें- Good Luck Mantra for Success: सुबह उठते ही बोल लिए ये मंत्र, तो कभी नहीं देखना पड़ेगा बदहाली का मुंह

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।  

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles