Children Health: बढ़ाना चाहते है बच्चे की हाइट? डाइट में शामिल करें ये चीजें

Children Health: बच्चों को उनके शारीरिक विकास के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की जरूरत होती है। शरीर में पोषण की कमी से न सिर्फ बच्चों में कई बीमारियां होती हैं बल्कि उनकी लंबाई भी रुक जाती है। बच्चों की लंबाई उनके खान-पान पर निर्भर करती है। अगर बच्चों को शुरू से ही विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर खाना दिया जाए तो शरीर का विकास नहीं रुकता और न ही लंबाई कम होती है।

आइए जानते हैं कि बच्चों को लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खिलाना चाहिए:

  • अंडा बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। एक शोध के अनुसार लगातार 6 महीने तक हर रोज दो अंडे खाने से बच्चों की लंबाई बढ़ती है।
  • फलों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन सी समेत कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो बच्चों को बीमारियों से बचाते हैं और शारीरिक विकास में मदद करते हैं। रोजाना फलों और जूस का सेवन करने से बच्चों की लंबाई बढ़ती है।
  • दूध हर बच्चे का पहला आहार होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर के विकास में मदद करता है। बच्चों को बचपन से ही पर्याप्त मात्रा में दूध पिलाने से उनकी लंबाई बढ़ती है और बोन मास और बोन डेंसिटी का भी बेहतर विकास होता है।
  • बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। इन सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें: Aluminium Foil Side Effects: एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सेफ? जानें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles