Health Tips: रोटी बनाते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना हो सकते हैं कैंसर के शिकार, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

Health Tips: रोटी खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन रोटी बनाते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। सीधे आंच पर रोटी कभी नहीं पकाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है।

Health Tips: हमारे देश में रोजाना रोटी का सेवन किया जाता है। उत्तर भारत के लोग अधिक रोटी खाते हैं जबकि दक्षिण भारत के लोग काम रोटी खाते हैं। कई लोग तवा पर रोटी बनाने के बजाय सीधे आंच पर रोटी पकाते हैं और कई क्षेत्रों में तो यह आम बात है. लेकिन रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सीधे आंच पर रोटी पकाने से कैंसर हो सकता है।

2018 में जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार रोटी या किसी भी खाद्य पदार्थ को सीधे उच्च तापमान पर पकाने से कैंसर होने की संभावना अधिक होती है। डॉक्टर जे.एस. ली, जे.एच. किम, वाई.जे. ली ने “”Formation of Polycyclic Aromatic Hydrocarbons (PAHs) in Food During Cooking” (रिपोर्ट) पर अध्ययन में भाग लिया। डॉक्टर का कहना है कि उच्च तापमान पर खाना पकाने से कैंसर हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसका पालन करके आप इस बीमारी का खतरा कम कर सकते हैं।

रोटी को जलने से बचाएं (Health Tips)

रोटी बनाते समय ध्यान रखें कि आंच ज्यादा ना हो। धीमी आंच पर ही रोटी पकाए और रोटी को जलने से रोके। रोटी बनाते समय रोटी को बार-बार पलटते रहे। काले हिस्से वाले रोटी को नहीं खाएं बल्कि उसे फेंक दे।

Also Read:Health Tips: इन 11 चीजों को एक साथ नहीं खाए, वरना सेहत को हो सकता है गंभीर नुकसान

पैन पर सेंकने की सलाह : रोटी को सीधे आंच पर सेंकने के बजाय पैन (तवा) पर सेंकने का सुझाव दिया जाता है। ऐसा करने से पैन उच्च तापमान को अवशोषित कर लेता है। कम आंच पर रोटियों को पकाने में मदद करता है।

Also Read:Health Tips: हमेशा महसूस होती है कमजोरी? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, शरीर में आएगी बिजली जैसी फुर्ती

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles