Super Sharp Brain: रात को सोने से पहले करें ये 7 काम, पाएं सुपर शार्प दिमाग और तीक्ष्ण बुद्धि

Super Sharp Mind: आज के समय में अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गैजेट्स पर अधिक निर्भर होने के कारण हमारी याददाश्त पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। कई लोगों को छोटी-छोटी बातें भी याद नहीं रहतीं। हालांकि, कुछ सरल उपाय अपनाकर आप अपने दिमाग को तेज और सुपर शार्प बना सकते हैं।

Super Sharp Brain: रात को सोने से पहले की गतिविधियाँ आपके शरीर और दिमाग पर गहरा प्रभाव डालती हैं। वास्तव में, आपके अगले दिन की स्थिति इस बात पर निर्भर करती है कि आपने रात को सोने से पहले क्या किया। हालांकि दिमाग को समझना वैज्ञानिकों के लिए भी एक चुनौती है, क्योंकि दिमाग की गुत्थी बेहद पेचीदा होती है। आज के समय में, हमारी गलत दिनचर्या दिमाग को कमजोर बना सकती है, यदि आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं, तो सोने से पहले कुछ काम जरूर कर लें ये काम आपके दिमाग सुपर शार्प बनाने मे मदद कर सकते है।

दिमाग को सुपर शार्प और तीक्ष्ण बनाने के लिए करें ये 7 काम

गहरी और लंबी सांस

एक मीडिया संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार, आपका दिमाग अक्सर फाइट या फ्लाइट मोड में रहता है। दिनभर की तनावपूर्ण गतिविधियों के बाद, दिमाग को विश्राम की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में, दिमाग की नसों तक पर्याप्त ऑक्सीजन का पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण होता है। गहरी और लंबी सांसें लेने का अभ्यास, जिसे डीप ब्रीदिंग कहा जाता है, दिमाग में अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। इससे दिमाग का पैरासिंपेथेटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय होता है, जिससे दिमाग को सुरक्षित और आराम महसूस होता है, और वह रेस्ट और रिपेयर मोड में चला जाता है।

सोने से पहले मेडिटेशन 

रात में सोने से पहले कुछ देर मेडिटेशन करें, इससे दिमाग शांत होने की अवस्था में आ जाएगा. योग से स्ट्रेस को रिलीज करने में और दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन तेज करने मे मदद मिलेगी , इससे दिमाग में ऑक्सीजन अधिक मात्रा मे पहुंचेगा.

ये भी पढ़ें-Beauty Tips: चेहरे पर लगाएं एलोवेरा और ग्रीन टी से बना ये फेस सीरम, हफ्ते भर में फूलों सी निखर जाएगी त्वचा, दाग धब्बे…

पहेलियां सुलझाएं

अगर आपको अपना दिमाग तेज और तीक्ष्ण बनाना है तो रोजाना रात में आप कुछ पहेलियां सुलझाएंगे जैसे क्रॉस वर्ड सॉल्व करें . इससे ब्रेन सेल्स हेल्दी होंगे.

किताब पढ़ें

आजकल तो लोग मोबाइल को तकिए के नीचे रखकर सोते हैं बिना मोबाइल देखे लोग सोते ही नहीं है लेकिन इस गलत आदत से कई बीमारियां होने का खतरा रहता है. रात में सोने से पहले कुछ पन्ने किताब पढ़ लें इससे दिमाग रिलेक्स होने की दिशा में चला जाएगा. इससे याददाश्त की क्षमता बढ़ेगी

ये भी पढ़ें-विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2024: जानें क्या है इस साल की थीम और उपाय

बादाम और सीड्स

दिमाग की कोशिकाओं में सूझन (Inflammation) सबसे बड़ा दुश्मन है. सूझन को दूर करने के लिए बादाम और सीड्स सबसे अच्छा साधन है. बादाम और सीड्स में भरपूर मात्रा में OmegaInflammation 3 फैटी एसिड और Antioxidants होते हैं जो दिमाग में इंफ्लामेशन को नहीं होने देते. इसलिए रात में सोने से पहले सीड्स और बादाम जरूर खाएं.

दोस्तों के साथ करें डिनर

अपने दिमाग को सही सलामत और याददाश्त तेज करने के लिए कभी-कभी दोस्तों के साथ भी डिनर करें. इससे आपको खुशी मिलेगी. कोशिकाएं हेल्दी होंगी. और दिमाग तेज फंक्शन करने लगेगा .

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles