Health Tips: इस ड्राई फ्रूट के आगे काजू भी है फेल, इसके सेवन से अंग-अंग में भर जाएगी ताकत, बीमारियां रहेगी कोसों दूर

Health Tips: चिलगोजा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से शरीर के अंग अंग में ताकत भर जाती है। यह काफी महंगा मिलता है।

Health Tips: ड्राई फ्रूट का सेवन अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। इसके सेवन से दिल दिमाग शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं। लोग ताकत के लिए काजू बादाम अखरोट समेत कई तरह के ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं। लेकिन कभी अापने चिलगोजा खाया है।

चिलगोजा छोटे-छोटे बीजों की तरह दिखता है और इंग्लिश में इसे पाइन नट्स कहते हैं जो काजू बादाम की तरह फेमस नहीं होता है। लेकिन फायदे के मामले में यह काजू बादाम से 10 गुना ज्यादा बेहतर होता है। आज हम आपको चिलगोजा के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे और इसका सेवन शुरू कर देंगे।

चिलगोजा के फायदे (Health Tips)

चिलगोजा में प्रोटीन आयरन मैग्नीशियम और विटामिन पाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है और थकान दूर रहता है।

इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है

चिलगोजा का सेवन करने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ जाता है जिससे आप बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे। चिलगोजा में मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

चिलगोजा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को काम करते हैं। इसके वजह से एंटी एजिंग की समस्या नहीं होती है और त्वचा खूबसूरत रहता है।

काफी महंगा होता है चिलगोजा

आपको बता दे की चिलगोजा काफी महंगा होता है। 1 किलो चिलगोजा की कीमत 5000 या उससे भी अधिक हो सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह इतना महंगा क्यों होता है। आपको बता देती यह 5 मिनट पेड़ों पर उगते हैं और उन्हें हाथ से काटा जाता है जो समय लेने वाली प्रक्रिया है। इसकी कटाई में काफी मेहनत लगता है। फाइन यानी की चीड़ के पेड़ों को बड़ा होने में काफी समय लगता है। आज के समय में जलवायु परिवर्तन और वनों की कटाई के वजह से इसकी संख्या कम हो गई है। यह दुर्लभ फ्रूट माना जाता है यही वजह है कि यह महंगा बिकता है।

Also Read:Health Tips: एसिडिटी दूर करने से लेकर हार्ट को हेल्दी रखने तक, इन बीमारियों का इलाज है चावल का आटा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles