Shardiya Navratri: मां दुर्गा की पूजा करते समय इन शक्तिशाली मंत्रो का करें जप, चमक जाएगी फूटी किस्मत, दूर होगी गरीबी

Shardiya Navratri: नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है।पूरे देश में नवरात्रि की धुम देखने को मिल रही है। पूजा के दौरान आप माता के शक्तिशाली मंत्रो का जाप करेंगे तो मां सभी कष्ट हर लेगी और जीवन में खुशी आएगी।

Shardiya Navratri: नवरात्रि का पावन पर्व 3  अक्टूबर से शुरू हो चुका है। इस दौरान मां दुर्गा के भक्त माता रानी नौ अवतारों की विधिवत पूजा करने के साथ-साथ गणेश जी के प्रतीक के रूप में रखें गए कलश की नियमित पूजा अचर्ना कर रहे हैं। नवरात्रि के दौरान लोग नियमित रूप से दुर्गा चालीसा, मां दुर्गा जी के मंत्रों के साथ-साथ श्री दुर्गा सप्तशती का भी नियमित पाठ कर रहे हैं। इससे जातक को सुख-समृद्धि और सौभाग्य प्राप्ति होती है। मान्यता है कि नियमित रूप से श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से मां दुर्गा की कृपा से जीवन में सुख, समृद्धि और धन दौलत की कोई कमी न रहे।

शक्ति जगदंबा की स्तुति के लाभ (Shardiya Navratri)

दुर्गा सप्तशती में उद्धृत 700 मंत्र मां आदि शक्ति जगदंबा की स्तुति के लिए हैं। वहीं दुर्गा सप्तशती में गरीबी मिटाने के लिए भी खास मंत्र का जिक्र किया गया है। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती के इस मंत्र का जाप करने से गरीबी मिट जाती है।

दुर्गे स्मृता हरसि भीतिमशेषजन्तो: स्वस्थै: स्मृता मतिमतीव शुभां ददासि।
दारिद्रयदु:खभयहारिणि का त्वदन्या सर्वोपकारकरणाय सदार्द्रचित्ता।।

दुर्गा सप्तशती का यह मंत्र हैं चमत्कारी 

उपरोक्त मंत्र दुर्गा सप्तशती के चौथे अध्याय का 17वां मंत्र है। कहा जाता है कि दुर्गा सप्तशती का यह मंत्र सिद्ध है। नवरात्रि के दौरान इस शक्तिशाली मंत्र का जाप करने से मां दुर्गा की कृपा से जीवन से गरीबी का नामो-निशान मिट जाता है। यही वजह है कि धर्म-शास्त्र के जानकार दुर्गा सप्तशती के चतुर्थ अध्याय का पाठ करने की सलाह देते हैं। दरअसल दुर्गा सप्तशती के इस अघ्याय में मां दुर्गा के सौम्म स्वरूप की स्तुति की गई है।

दुर्गा सप्तशति मंत्र का अर्थ

माँ दुर्गे! आप स्मरण करने पर सब प्राणियों का भय हर लेती हैं और स्वस्थ पुरषों द्वारा चिन्तन करने पर उन्हें परम कल्याणमयी बुद्धि प्रदान करती हैं। दु:ख, दरिद्रता और भय हरनेवाली देवि! आपके सिवा दूसरी कौन है, जिसका चित्त सबका उपकार करने के लिये सदा ही दया‌र्द्र रहता हो।

Also Read:Navratri 2024 Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन ऐसे करें मां चंद्रघंटा की पूजा, नोट कर लें मंत्र, शुभ रंग, भोग और आरती

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles