Weather Forecast Today: इन 5 राज्यों में आज बरसेगा आसमानी आफत, IMD ने जारी की ये अलर्ट

Weather Forecast Today: उत्तर भारत में गुलाबी ठंड की दस्तक के बीच प्रायद्वीपीय भारत में आज भी कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। इस बीच पश्चिम बंगाल में बने निम्न दवाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदलता नजर आ रहा है।

Weather Forecast Today, Aaj Ka Mausam 22 October 2024: आज 22 अक्टूबर 2024 और दिन मंगलवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि भी है। यानी आज अक्टूबर महीने का 22वां और कार्तिक मास का सातवां दिन है। और अपने मिजाज के मुताबिक देशभर के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इस बीच देश के कई हिस्सों में आज हल्की के साथ-साथ मध्यम और कुछ जगहों पर तेज बारिश होने की आशंका है।

बंगाल की खाड़ी की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। इसके कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा  के साथ-साथ बिहार के कुछ जिलों में भी असर देखने को मिल सकता है। आज कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश हो सकता है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के ताजा अनुमान के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र 24 अक्टूबर की रात चक्रवाती तूफान में तब्दील होकर पुरी और सागर द्वीपों के बीच ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से टकराने की संभावना है। इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाएं के साथ बारिश संभव है। चलने का अनुमान है।

साथ ही आईएमडी का कहना है कि तूफान के कारण 23 से 25 अक्टूबर के बीच दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी के साथ-साथ तेज भारी बारिश भी संभव है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Weather Forecast Today)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुमान के मुताबिक आज तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, कोंकण, गोवा और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की भी आशंका है।

इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण राजस्थान, मराठवाड़ा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,  तमिलनाडु, केरल लक्षद्वीप, विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

इससे पहले सोमवार को सब-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर कोंकण, गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ जगहों पर मध्यम के साथ-साथ भारी बारिश भी हुई। जबकि दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, झारखंड, सिक्किम, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, गुजरात, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की के साथ-साथ कुछ जगहों पर बारिश दर्ज की गई।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles