Apricot Benefits : काजू बादाम से ज्यादा फायदेमंद है ये ड्राई फ्रूट, इसे खाने से अंग अंग में भर जाएगी ताकत

Apricot Benefits : खुबानी एक पीले रंग का फल होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से डायबिटीज पेट दर्द समेत कई बीमारियां दूर होती है। तो आईए जानते हैं खुबानी के फायदे...

Apricot Benefits : डॉक्टर अक्सर सलाह देते हैं कमजोरी दूर करने के लिए काजू बादाम का सेवन करना चाहिए। यह दोनों ड्राई फ्रूट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जो काजू बादाम से ज्यादा फायदेमंद होता है। हम बात कर रहे हैं खुबानी की। खुबानी को एप्रीकॉट ( Apricot Benefits in hindi ) भी कहा जाता है। खुबानी के जबरदस्त फायदो के बारे में जानकर आप भी इसे अपने डाइट में शामिल कर लेंगे। तो आईए जानते हैं खुबानी के फायदे और इसे खाने का तरीका…

जाने कैसे खाएं खुबानी ( Apricot Benefits )

खाली पेट या ब्रेकफास्ट के साथ आप खूबानी का सेवन कर सकते हैं। एक दिन में 4 से 5 खुबानी खाना फायदेमंद माना जाता है। खुबानी ( Apricot Health Benefits )   में विटामिन ए विटामिन सी विटामिन ए फाइबर पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह वेट लॉस में फायदेमंद होता है।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है खुबानी

Apricot Benefits
Apricot Benefits

विटामिन ए रिच खुबानी आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन करके आप गंभीर बीमारियों को अपने शरीर से दूर रख सकते हैं इसके साथ ही दिल को स्वस्थ रखने में खुबानी बेहद फायदेमंद होता है। पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में भी खुबानी बेहद फायदेमंद होता है।

पेट के लिए फायदेमंद है खूबानी

Apricot Benefits
Apricot Benefits

खुबानी पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है और इसका सेवन करके पेट से जुड़ी समस्याओं को आप जड़ से खत्म कर सकते हैं। पेट दर्द हो या लगातार गैस बनने की समस्या खुबानी के सेवन से यह सभी समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

Also Read: Health Tips: चिप्स कुरकुरे सहित इन चीजों को खाने से बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा, आज ही इनसे बनाए दूरी

त्वचा के लिए फायदेमंद

खुबानी सिर्फ पेट के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा ( Skin Care ) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रेगुलर इसका सेवन करने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और खूबसूरती बढ़ती है।

Also Read : Health Tips : खानपान से जुड़ी ये आदतें आपको कम उम्र में बना सकती है हार्ट का मरीज, आज ही इन फूड्स से बनाएं दूरी
तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles