Nitin Gadkari Weight Loss: मेथड होगा रामबाण, 45 किलो वजन कम करने के लिए किए उपाय

Nitin Gadkari Weight Loss: अक्सर जिम जाना, एक्सरसाइज करना भी वजन घटाने में मददगार नहीं होता है. तो फिर जानिए मंत्री नितिन गडकरी ने कैसे घटाया अपना 135 किलो वजन।

ऐसा माना जाता है कि वजन कम करने का मतलब है कि आपको खाना छोड़ना होगा या घंटों व्यायाम करना होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वजन क्यों बढ़ रहा है, इसकी जांच करके आप अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं। वजन कम करने का सबसे आसान तरीका कैलोरी काउंट कम करना है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में अपना जन्मदिन मनाया। 135 किलो वजन वाले नितिन गडकरी ने 45 किलो वजन कम किया। पिछले साल हुए एक इवेंट में उन्होंने इस बारे में दिल खोलकर बातचीत की थी। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नितिन गडकरी से प्रेरणा जरूर ले सकते हैं। नितिन गडकरी ने 135 से 89 किलो वजन करने के लिए इसी फॉर्मूले का इस्तेमाल किया। (फोटो साभार – @gadkari.nitin Instagram/iStock)

गडकरी ने बताया वजन का राज

हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन मेहनत नहीं करना चाहता। थोड़ी सी मेहनत और थोड़ी सी समझदारी के साथ अपने वजन को नियंत्रण में रखना आसान है। गडकरी ने कहा कि इसका सबसे बड़ा रहस्य यह है कि दिन में सब कुछ खाएं लेकिन बहुत कम मात्रा में। खाने की मात्रा कम करने से वजन कम करना आसान हो जाता है।

प्राणायाम कभी नहीं छूटता

‘आज तक’ को दिए एक इंटरव्यू में गडकरी ने कहा, ‘वजन पहले 135 किलो था और अब 89 किलो हो गया है. वह हर दिन लगभग आधे घंटे व्यायाम करते हैं और प्राणायाम करने से कभी नहीं चूकते। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने में मदद मिलती है।’ उन्होंने यह भी सलाह दी है कि हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

नाश्ता न छोड़ें

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी ब्रेकफास्ट स्किप न करने की सलाह देते हैं। नाश्ते में हमेशा ताजे फल शामिल करने चाहिए। इसलिए भोजन में सब्जियां, फाइबर शामिल करना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि भोजन का हिस्सा कम करना चाहिए और उतना ही खाना चाहिए लेकिन कम हिस्सा खाना चाहिए। जोर देकर कहा कि हम एक ही सूत्र का उपयोग करते हैं। कोई भी खाना खाने का मन न करें। लेकिन कम खाओ।

खाने का शौकीन

उन्होंने यह भी कहा कि नितिन गडकरी खाने के शौकीन हैं और जहां भी जाते हैं खाने का स्वाद चखते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने कई होटलों का खाना चखा है और शाम को 7 बजे सोचते हैं कि किस होटल में खाना खाएं. लेकिन यह भी कहा गया है कि वह शुद्ध शाकाहारी हैं और सभी खाद्य पदार्थों को संयम से खाते हैं।

नोट – यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इससे किसी चिकित्सा उपचार का दावा नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के अनुसार उचित बदलाव करें

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles