Aaj Ka Mausam 23 June : आज इन 12 राज्यों अधिक राज्यों में आफत की बारिश, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam 23 June : मानसून की देश के कई हिस्सों में एंट्री हो गई है, जबकि कई राज्यों को अभी भी इसका इंतजार। इसबीच आज भी कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

Aaj Ka Mausam 23 June : आज 23 जून 2023 और दिन शुक्रवार है। यानी जून महीने का चौथे हफ्ते का दूसरा दिन। इस बीच देश के मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। देश कई हिस्सों में अभी भी गर्मी का कहर जारी है तो कई इलाकों में मानसूनी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट देखी जा रही है और मौसम सुहावना हो गया है।

इस बीच देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) की एंट्री हो गई है, जबकि कई राज्यों में इसकी दस्तक अभी बाकी है। मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक कल यानी बुधवार 22 जून को मानसून प्रायद्वीपीय के हिस्सों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा है। मानसून अब तक केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश करते हुए तेजी से आगे बढ़ रहा है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 29 जून तक में मानसून पहुंच सकता है। मानसून अब दक्षिण भारत से चल कर अगले 2 से 3 दिनों तक मध्य भारत और फिर 29 जून तक दिल्ली-एनसीआर पहुंच सकता है। इससे लोगों हीटवेव से राहत रहेगी। दिल्ली-एनसीआर में में आज भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर हो रही छिटपुट बारिश की वजह से मौसम का सुहावना बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में आज गुरुवार सुबह को भी कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 27 जून तक हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि 25 जून से बारिश की तीव्रता बढ़क सकती है।

इस बीच मौसम विभाग ने आज से अगल तीन दिनों तक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश के आसार जताए हैं। वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज बारिश के आसार हैं। यूपी में 25 जून से तेज बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़, ईस्ट मध्य प्रदेश और विदर्भ में 24 से लेकर 25 जून तक तेज बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं।

जबकि मध्य प्रदेश, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल के कई इलाकों में तेज हवा और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की संभावना है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, देश के उत्तर पूर्वी हिस्सा में हिल्की से भारी बारिश के आसार हैं।

इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु , कोंकण, गोवा केरल और लक्षद्वीप समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles