Bhagwan Shiv Famous Temples: भोलेनाथ के इन पांच प्रसिद्ध मंदिरों में केवल दर्शन मात्र से ही पूर्ण होती हैं सारी मनोकामनाएं

Bhagwan Shiv Famous Temples: सावन का पवित्र महीना आरंभ हो चुका है। शास्त्रों में सावन महीने के विशेष महत्व के बारे में विस्तार से बताया गया है। यह महीना भगवान शिव का महीना माना जाता है। सावन महीने के प्रत्येक सोमवार भगवान शिव का जलाभिषेक करने से विशेष लाभ मिलता है। इस साल अधिक मास होने के कारण सावन का महीना कुल 2 महीने का होगा। इस महीने में कावड़ यात्रा का भी विशेष महत्व माना जाता है। सावन माह में हजारों की संख्या में शिवभक्त कांवड़ में गंगाजल भरकर भोलेनाथ को अर्पित करते हैं। वैसे तो भारत में भगवान शिव के अनेकों मंदिर हैं। लेकिन आज हम आपको भोलेनाथ के ऐसे पांच मंदिरों के विषय में बताएंगे जिन्हें अद्भुत और चमत्कारी माना जाता है।

 

यह भी पढ़े:https://vidhannews.in/astrology/which-colour-clothes-is-suitable-for-good-life-according-to-vastu-shastra-05-07-2023-52400.html?amp=1

Bhagwan Shiv Famous Temples
Bhagwan Shiv Famous Temples

भगवान शिव का अमरनाथ धाम

भगवान शिव का अमरनाथ धाम हिमालय में स्थित है। इस धाम में भोलेनाथ के स्वयंभू रूप के दर्शन होते हैं। यहां भोलेनाथ का लगभग 10 फीट ऊंचा शिवलिंग प्राकृतिक रूप से मौजूद है ।अमरनाथ धाम की यात्रा आषाढ़ पूर्णिमा में शुरू की जाती है और यह रक्षाबंधन तक चलती है। सावन के महीने में यहां भोलेनाथ के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ जुट आती है।

Bhagwan Shiv Famous Temples
Bhagwan Shiv Famous Temples

केदारनाथ धाम

भगवान शिव का केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में स्थित है। इस धाम की घटना भारत के प्रमुख चार धामों में की जाती है। केदारनाथ में महादेव की द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक मौजूद है। मान्यता के अनुसार सावन मास में केदारनाथ धाम के दर्शन करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और उसे समस्त पापों से मुक्ति मिल जाती है।

Bhagwan Shiv Famous Temples
Bhagwan Shiv Famous Temples

ओंकारेश्वर महादेव जी

ओंकारेश्वर महादेव का यह मंदिर मध्य प्रदेश में स्थित है। इस धाम की भी गणना द्वादश ज्योतिर्लिंग में ही की जाती है। मान्यता के अनुसार चार धाम की यात्रा के बाद ओमकारेश्वर महादेव जी का दर्शन करना आवश्यक माना जाता है। ऐसा करने के बाद ही चार धाम की यात्रा के पुण्य की प्राप्ति होती है। सावन मास में इस धाम के दर्शन करने से जातक को सभी प्रकार के दुखों से मुक्ति मिलती है‌।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/keep-these-vastu-tips-in-mind-in-the-month-of-sawan-07-07-2023-52855.html?amp=1

Bhagwan Shiv Famous Temples
Bhagwan Shiv Famous Temples

दक्षेश्वर महादेव

दक्षेश्वर महादेव मंदिर हरिद्वार के कनखल में स्थित है। मान्यता के अनुसार सावन मास में भगवान शिव दक्षेश्वर महादेव मंदिर में ही वास करते हैं और अपने भक्तों की प्रार्थना सुन उसका निवारण भी करते हैं। सावन के महीने में यहां दर्शन के लिए भक्तों की भारी संख्या में भी जुट जाती है।

Bhagwan Shiv Famous Temples
Bhagwan Shiv Famous Temples

बैजनाथ धाम

भोलेनाथ का बाबा बैजनाथ धाम झारखंड के देवघर में स्थित है जो सिद्ध शिव धामों में से एक है। बाबा बैजनाथ धाम 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और साथ ही माता सती के 52 शक्तिपीठों में से एक यहां भी मौजूद है, जो उनका ह्रदय भाग माना जाता है। सावन के महीने में यहां लाखों की संख्या में लोक कावड़ यात्रा करने आते हैं और भोलेनाथ को जल अर्पित करते हैं।

 

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles