Benefits Of Kiwi: एक दिन में कितनी कीवी खानी चाहिए, जाने इसके फायदें

Benefits Of Kiwi: आप सभी कीवी के लाभ से अवगत होगें। कीवी के नियमित सेवन से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं, खून की कमी दूर होती है...

Benefits Of Kiwi: आप सभी कीवी के लाभ से अवगत होगें। कीवी के नियमित सेवन से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं, खून की कमी दूर होती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। हर रोज 1 से 2 कीवी खाने से आप इन सब फायदे का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में कीवी खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए दिन में सिर्फ 2 कीवी ही खानी चाहिए।

बता दें आपको कि कीवी में दिल के स्वास्थ्य के लिए कई लाभदायक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कीवी में पोटैशियम अधिक मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें फोलेट भी होता है जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल कम करतें है रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ बनाए रखते हैं। इस तरह कीवी में पाए जाने वाले विभिन्न पोषक तत्व हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करतें हैं।

यह भी पढ़ें:- Air Pollution In Delhi-NCR: दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण का प्रकोप, विशेषज्ञों ने बताया बचाव का तरीका

कीवी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और डेंगू जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत देतें हैं। शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने में कीवी का रस अहम भूमिका निभाता है इससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होता हैं।

कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाता हैं और स्किन में चमक लाता हैं। कीवी के एन्जाइम्स त्वचा के मृत कोशिकाओं को हटाता हैं और उनकी जगह नई कोशिकाओं का निर्माण करता हैं। ये त्वचा को तरोताज़ा और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles