Pnuemonia During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान निमोनिया के जोखिम, जा सकती है बच्चे की जान

Pnuemonia During Pregnancy: गर्भावस्था एक महिला के जीवन में एक विशेष समय होता है जब उसका शरीर कई शारीरिक परिवर्तनों से गुजरता है....

Pnuemonia During Pregnancy: गर्भावस्था एक महिला के जीवन में एक विशेष समय होता है जब उसका शरीर कई शारीरिक परिवर्तनों से गुजरता है जो उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है। निमोनिया, एक संक्रमण है जो एक या दोनों फेफड़ों में वायु की थैलियों को फुला देता है, इस दौरान विशेष जोखिम पैदा करता है। विशेषज्ञ का कहना है कि “निमोनिया से संपर्क करने वाली गर्भवती महिलाएं गैर-गर्भवती महिलाओं की तुलना में अधिक गंभीर लक्षणों का अनुभव करती हैं।”

“ऐसा इसलिए है क्योंकि बढ़ता हुआ गर्भाशय डायाफ्राम पर दबाव डाल सकता है, जिससे फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और सांस लेने में कठिनाई होती है जिससे शरीर के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में बाधा आती है। हार्मोनल परिवर्तन और प्रतिरक्षा समारोह में बदलाव शरीर की रोगजनकों से लड़ने की क्षमता को ख़राब कर सकता है। यह विकासशील भ्रूण पर भी हानिकारक प्रभाव डाल सकता है क्योंकि निमोनिया के कारण बच्चे को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो सकती है, जिससे संभावित रूप से भ्रूण संकट, समय से पहले जन्म और यहां तक ​​कि गंभीर मामलों में अंतर्गर्भाशयी मृत्यु भी हो सकती है। गंभीर स्थितियों में महिलाओं को जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे सेप्टिक शॉक, श्वसन विफलता और वेंटिलेटरी सहायता, अस्पताल और आईसीयू में लंबे समय तक रहने की भी आवश्यकता हो सकती है। इन जटिलताओं के मां और अजन्मे बच्चे दोनों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-  Hot Or Cold Bath: नहाने के लिए कौन से पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, जानें

लक्षण:

निमोनिया एक फेफड़ों का संक्रमण है जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होने पर चिंता का कारण हो सकता है। जबकि यह गर्भवती महिलाओं को उसी तरह प्रभावित कर सकता है जैसे गैर-गर्भवती व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों के बारे में बात करें तो “जब गर्भावस्था के दौरान निमोनिया होता है, तो लक्षण आम व्यक्तियों द्वारा अनुभव किए गए लक्षणों के समान होते हैं। इन लक्षणों में बुखार, खांसी, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और बलगम वाली खांसी शामिल हो सकती है। हालांकि शरीर में गर्भावस्था से संबंधित परिवर्तनों के कारण, सांस फूलना जैसे कुछ लक्षण अधिक स्पष्ट हो सकते हैं।”

गर्भवती महिलाओं के लिए निमोनिया से बचाव के उपाय:

  • गर्भवती महिलाओं के लिए वार्षिक फ्लू टीकाकरण की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इन्फ्लूएंजा निमोनिया के खतरे को बढ़ा सकता है।
  • उचित हाथ की स्वच्छता और श्वसन शिष्टाचार संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • रोगज़नक़ों के संपर्क के जोखिम को कम करने के लिए बीमार व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचना महत्वपूर्ण है।
  • माँ और बच्चे दोनों के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ और छाती चिकित्सक द्वारा शीघ्र निदान और उचित उपचार अत्यंत आवश्यक है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles