Swallowed Orange Seeds: संतरे के बीज निगलने से क्या होता है?

Swallowed Orange Seeds : लोग सोचते हैं कि संतरे के बीज निकालने से कोई बीमारी हो सकती हैं। मगर यह मिथ्या है। संतरे के बीज निगलना हानिकारक नहीं है।

Swallowed Orange Seeds: नारंगी रंग के संतरे खाने में बहुत मजेदार होते हैं। फलों में संतरा एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। संतरे में औषधि गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। मगर कई बार संतरा खाते समय हम बीज को भी निगल जाते हैं। इसके बाद मन में कई तरह के सवाल आते हैं की बीज निगलने के बाद क्या होगा। कुछ लोग सोचते हैं कि संतरे का बीज निगलने के बाद पेट में पथरी जैसी समस्या हो जाती है। मगर ऐसा नहीं है, संतरे का बीज भी संतरे की तरह ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आईए जानते हैं कि संतरे के बीज निगलने से क्या होता है….

संतरे के बीज में होती है वाष्पशील तेल ग्रंथियां 

संतरे में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो आपको तरोताजा और तनाव-मुक्त, रखते हैं। इसके साथ ही संतरे के सभी भाग उपयोगी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जिसमें इसका छिलका और बीज भी शामिल है। संतरे की गुठलियों (बीज) में वाष्पशील तेल ग्रंथियां होती हैं, जिनके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। संतरे का जूस पीने के भी अपने फायदे हैं और संतरे के बीज के खाने भी कई लाभ हैं।

संतरे के बीज निगलना हानिकारक नहीं 

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो संतरे खाते समय संतरे के बीजों को फेंकने की बजाय उन्हें निगल लेते हैं। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं कि संतरे के बीज निकालने से अब उनको कोई बीमारी हो सकती हैं। मगर यह एक मिथ्या है। संतरे के बीज निगलना हानिकारक नहीं होता है।

बीज को चबा कर खाने से मिलता है लाभ

सलाहकार पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर रूपाली दत्ता के अनुसार, ”संतरे के बीज निगलना हानिकारक नहीं है। वास्तव में, जब आप संतरे के बीज निगलते हैं, तो वे वैसे ही बाहर आ जाते हैं जैसे आप शौच करते समय निकलते हैं। हालाँकि, जब आप इन्हें चबाते हैं, जो कड़वा स्वाद देते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपके आहार में फाइबर जोड़ता है।”

संतरे के बीज निगलने से क्या होता है?

बीज में होता है विटामिन सी 

संतरे के बीज छोटे होते हैं और उन्हें तोड़ना मुश्किल होता है। ऐसा माना जाता है कि संतरे की तरह इसके बीज भी विटामिनसे से भरपूर होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे चयापचय को उच्च रखता है।

चबाकर खाने से मिलती है ताकत

संतरे के बीजों का सेवन (चबाने से) करने के और भी फायदे हैं। यह बहुत ही असामान्य बात है कि संतरे के बीज हमारे शरीर को मजबूत बनाने और सक्रिय बनाने में मदद करते हैं। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह हमारे शरीर में सामान्य कमजोरी और आलस्य को रोकता है।

पाचन तंत्र होता है मजबूत 

संतरा और उसके बीज खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह पेट की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है, कमजोर पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पाचन रस के स्राव को तेज करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles