Makar Sankranti 2024: जानें भारत के राज्यों में कैसे मनाया जाता है मकर सक्रांति का त्योहार

Makar Sankranti 2024: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। साल के पहले महीने से ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। हर साल जनवरी के महीने में देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है....

Makar Sankranti 2024: भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। साल के पहले महीने से ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। हर साल जनवरी के महीने में देशभर में मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति का त्योहार हर राज्य में अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है।

Makar Sankranti 2024: आज हम आपको अलग-अलग राज्यों के बारे में बताएंगे और वहां मकर संक्रांति कैसे मनाई जाती है

मकर संक्रांति का त्योहार इस साल 15 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन से ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है। इस शुभ अवसर पर लोग गंगा स्नान करते हैं और घाटों पर मेले आयोजित होते हैं। मकर संक्रांति के दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।

असम

असम में मकर संक्रांति को बिहू कहा जाता है। इस त्योहार पर लोग घर में चावल के कई तरह के पकवान बनाते हैं। इसके अलावा संक्रांति के अवसर पर 1 हफ्ते तक दावत की जाती है।

गुजरात

गुजरात में मकर संक्रांति को उत्तरायण के नाम से जाना जाता है। इस पर्व पर 2 दिन का बड़ा उत्सव मनाया जाता है। इस दिन काइट फेस्टिवल का आयोजन होता है जिसमें बड़ी संख्या में लोग आते हैं। गुजरात के अलावा राजस्थान और एमपी में भी पतंगबाजी की जाती है।

बंगाल

बंगाल में मकर संक्रांति खास तरीके से मनाई जाती है। राज्य में मकर संक्रांति को पौष संक्रांति या पौष पर्व के नाम से जाना जाता है। इस दिन गंगासागर पर मेला का आयोजन किया जाता है।

यह भी पढ़े:- Astro Tips: इस दिन भूलकर भी नहीं बनाएं रोटी, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में मकर संक्रांति को पोंगल कहा जाता है। यह त्यौहार चार दिनों तक मनाया जाता है। इस दिन यहां भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। जिसमें पहला दिन भोगी-पोंगल, दूसरा दिन सूर्य-पोंगल, तीसरा दिन मट्टू-पोंगल और चौथा दिन कन्या-पोंगल के रूप में मनाया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles