Basant Panchami: नौकरी चाहने वाले विद्यार्थी बसंत पंचमी के दिन जपे मां सरस्वती का यह मंत्र

Basant Panchami: करियर और शिक्षा में तरक्की पाने के लिए बसंत पंचमी के दिन ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए।

Basant Panchami: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का दिन विशेष महत्व रखता है। माता सरस्वती कला और ज्ञान की देवी हैं। बसंत पंचमी पर सरस्वती जी की पूजा करने से साधक को शिक्षा और संगीत में निपुणता मिलती है। बसंत पंचमी की तिथि को सरस्वती माता का जन्मदिन भी माना जाता है। इस दिन ब्रह्मा जी के मुख से देवी सरस्वती प्रकट हुई थी। आईए जानते हैं कि नौकरी और तरक्की चाहने वाले विद्यार्थियों को सरस्वती मां की पूजा कैसे करनी चाहिए…

पीले वस्त्र पहनकर करें पूजा

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती से शिक्षा और बुद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए। बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्दी स्नान करके पीले रंग के वस्त्र धारण करें और फिर माता सरस्वती की पूजा-अर्चना करें। माता सरस्वती को पीले पुष्प और पीली मिठाई का भोग लगाएं। अंत में सरस्वती चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होंगी।

बसंत लांचनी पर करें ये उपाय

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो विद्यार्थी बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को सफेद चंदन अर्पित करता है। उनके मंत्र ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ का 108 बार जाप करता है। उसे अपने करियर में तरक्की मिलती है और सफलता के अवसर प्राप्त होते हैं।
  2. सरस्वती देवी की विशेष पूजा के लिए इस दिन ‘ॐ ऐं वाग्देव्यै विझहे धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्।।’ मंत्र का जाप करें। इससे ज्ञान बढ़ता है।
  3. अगर कोई छात्र पढ़ाई में कमजोर है तो इस दिन शिक्षा से जुड़ी हुई चीजों का दान गरीब बच्चों या जरूरतमंदों को करना चाहिए। ऐसा करने से मां सरस्वती का विशेष कृपा प्राप्त होगी।

Basant Panchami 2024: 13 ya 14 को मनाएं बसंत पंचमी ? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

4. अगर किसी छात्र का पढ़ाई में मन नहीं लगता हो तो छात्र बसंत पंचमी के दिन स्टडी रूम या स्टडी टेबल पर मां सरस्वती का एक फोटो रखें। वहीं प्रतिदिन रोज शिक्षा शुरू करने से पहले मां सरस्वती का ध्यान करके पढ़ाई शुरू करें। बस ध्यान रखें के मां सरस्वती का फोटो या तस्वीर दक्षिण दिशा में न लगाएं।

5. करियर और शिक्षा में तरक्की पाने के लिए बसंत पंचमी के दिन ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः’ मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से करियर और शिक्षा में तरक्की के योग बनेंगे।

6. अगर किसी व्यक्ति के दांपत्य जीवन में कलह रहती हो तो इस दिन भगवती रति और कामदेव की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -