Home धर्म/ज्योतिष Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन सिक्के से करें यह उपाय मां...

Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन सिक्के से करें यह उपाय मां लक्ष्मी की बरसेगी विशेष कृपा

Dhanteras 2023 : धनतेरस हिंदू धर्म में एक प्रमुख त्योहार है। जिसका महत्व दिवाली महोत्सव में है।इस साल धनतेरस 10 नवंबर को...

Dhanteras 2023
Dhanteras 2023

Dhanteras 2023 : धनतेरस हिंदू धर्म में एक प्रमुख त्योहार है। जिसका महत्व दिवाली महोत्सव में है।इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जाएगा। धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है।शास्त्रों में मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से घर से दरिद्रता दूर होती है और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Dhanteras 2023 : धनतेरस पर लोग धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं और विभिन्न ज्योतिष उपाय भी करते हैं।ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो और वह कर्ज से जल्द मुक्ति पा सके। हिंदू धर्म में धनतेरस का महत्व होता है और मान्यता है कि यह पूजा और कुछ विशेष उपाय करने से परिवार पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है।बता दे की इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जा रहा है।धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है।

दिवाली को पांच दिवसीय पर्व माना जाता है। क्योंकि इसकी शुरुआत धनतेरस से शुरू हो जाती है और भाई दूज मनाने के बाद ही समाप्त होती है।धनतेरस हिंदू धर्म में एक अत्यंत महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसका सीधा संबंध धन और समृद्धि से होता है।इस दिन लोग अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूती देने और कर्ज से मुक्ति पाने के लिए विभिन्न ज्योतिष उपाय भी करते हैं।शास्त्रों में बताया गया है कि उस दिन किए जाने वाले उपाय घर में समृद्धि और धन की प्राप्ति में सहायक होते हैं।

Dhanteras 2023 : करें यह खास उपाय 

धनतेरस पर लक्ष्मी गणेश जी के सिक्के की पूजा करने का महत्व होता है।लक्ष्मी गणेश के सिक्के को दूध से स्नान करने के बाद स्वच्छ कपड़े से पोंछ कर पूजा की जाती है।

अगर लक्ष्मी गणेश जी का सिक्का नहीं है तो अन्य सिक्का भी ले सकते हैं।जैसे एक दो या पांच या फिर 10 का सिक्का लेकर उस पर कुमकुम लगा दे और फिर तुलसी के पौधे में उस सिक्के को गाड़ दे।तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है।इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version