Home धर्म/ज्योतिष Hariyali Teej 2024 : हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं क्यों करती...

Hariyali Teej 2024 : हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं क्यों करती है सोलह सिंगार? जानिए इसका महत्व

Hariyali Teej 2024: हिंदू धर्म में हरियाली तीज का काफी ज्यादा महत्व है. हरियाली तीज के दिन सोलह सिंगार का काफी ज्यादा महत्व है.आईए जानते हैं क्या है हरियाली तीज के दिन सोलह सिंगार का महत्व...

Hariyali Teej 2024
Hariyali Teej 2024

Hariyali Teej 2024 :  सावन के महीने में हरियाली तीज का व्रत आता है जिसमें सुहागिन महिलाएं व्रत रखती है। कहा जाता है हरियाली तीज का व्रत रखने से माता पार्वती और महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है और अखंड सौभाग्यवती रहने का वरदान मिलता है। यह व्रत सुहागन महिलाओं के लिए बेहद खास होता है।

इस साल 7 अगस्त 2024 को हरियाली तीज का त्यौहार मनाया जाएगा। इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती हैं। इस दिन सुहागन महिलाएं सोलह सिंगार करती हैं। तो आईए जानते हैं सोलह सिंगार का इस दिन क्या महत्व है।

हरियाली तीज के दिन सुबह करें यह काम (Hariyali Teej 2024 )

हरियाली तीज के दिन सुबह स्नान करके पारंपरिक कपड़े पहनना चाहिए और इसके बाद निर्जला व्रत रखना चाहिए। इस दिन माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए और साथ ही महादेव की आराधना करनी चाहिए। हरियाली तीज के दिन सोलह सिंगार जरूर करना चाहिए।

जानिए क्या है हरियाली तीज के दिन सोलह सिंगार का महत्व

 

बिंदी – सुहागिन महिलाओं को माथे पर बिंदी लगाना चाहिए. बिंदी लगाना सुहागिन महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है.

काजल – महिलाएं अक्सर अपनी आंखों में काजल लगाना पसंद करती हैं. काजल आपकी आंखों की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है. ये आंखों की समस्या को दूर करता है. कई लोग नजर से बचने के लिए भी काजल लगाते हैं.

मेंहदी – सावन के पावन महीने में मेंहदी लगाना शुभ होता है. कहते हैं कि मेंहदी सुहाग की निशानी है, इसे लगाने से पति की उम्र लंबी होती है.

चूड़िया – सावन में सुहागिन महिलाओं को हरी चूड़िया पहनना चाहिए. हाथों के श्रृगांर के लिए चूड़िया पहनी जाती है. मान्यता है कि सावन में हरे रंग के कपड़े, चूड़िया पहनना शुभ होता है.

मंगल सूत्र – सुहागिन महिला के लिए मंगल सूत्र सबसे महत्वपूर्ण आभूषण होता है. इसके काले मोती बुरी नजर से बचाने का काम करता है. हिंदू धर्म में मंगल सूत्र का खास महत्व होता है.

Also Read:Hariyali Teej: हरियाली तीज पर भूलकर भी ना करे ये गलतियां, वरना पति के जान को हो सकता है खतरा

नथ – सुहागिन महिलाएं के लिए नथ नाक का श्रृगांर होता है. ज्योतिषों के अनुसार, इस गहने को पहनने से बुध दोष करने वाला कारक माना जाता है. वहीं बालिया कान की शोभा बढ़ता है. दोनों कानों में बाली पहने से राहु- केतु का दोष दूर होता है.

मांग टीका – सुहागिन महिलाओं के लिए मांग टीका एक महत्वपूर्ण गहना है. इसे मंगल और शुभता का प्रतीक माना जाता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version