Home धर्म/ज्योतिष पति भी रख सकते हैं Karwa Chauth का व्रत, लेकिन इन नियमों...

पति भी रख सकते हैं Karwa Chauth का व्रत, लेकिन इन नियमों का करना होगा पालन, वरना करवा माता हो जाएगी नाराज

Karwa Chauth 2024 : करवा चौथ का त्यौहार कल 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा। महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत करती हैं। महिलाओं के साथ पुरुष भी इस व्रत को कर सकते हैं। लेकिन व्रत करते समय पुरुषों को कुछ नियमों का ध्यान रखना होगा वरना व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा।

Karwa Chauth 2024
Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024 : करवा चौथ हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है। कल 20 अक्टूबर को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा और हिंदू धर्म ( Hindu Dharm ) में इस व्रत का खास महत्व है।महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार करवा चौथ ( Karwa Chauth ) का व्रत रखने से पति की लंबी उम्र होती है।

अक्सर देखा जाता है की पत्नी के साथ पति भी करवा चौथ का व्रत रखते हैं। पति अगर करवा चौथ का व्रत रखते हैं तो उन्हें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना करवा माता नाराज हो सकती है। तो आईए जानते हैं पतियों को किन नियमों का करना चाहिए पालन।

करवा चौथ का व्रत रखते समय पतियों को करना चाहिए इन नियमों का पालन

ब्रह्म मुहूर्त में खाएं सरगी

करवा चौथ में पुरुषों को भी अपनी पत्नी के साथ उठकर ब्रह्म मुहूर्त में सरगी खाना चाहिए। इस व्रत को करने के लिए ब्रह्म मुहूर्त में सरगी खाना शुभ माना जाता है।

सुबह उठकर स्नान करके करें पूजन 

महिलाओं के साथ पुरुषों को भी सुबह उठकर स्नान करके पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से करवा माता प्रसन्न होती है और वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है।

इन रंगों के कपड़ों से करें परहेज ( Karwa Chauth 2024 )

करवा चौथ का व्रत रखते समय आपको सफेद और काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। यह नियम सिर्फ महिलाओं के लिए नहीं है बल्कि पुरुषों को भी काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए। काले रंग का कपड़ा पहनना अशुभ माना जाता है।

Also Read : Earrings For Karwa Chauth : करवा चौथ पर ट्राई करें ये ट्रेंडी इयररिंग्स,पतिदेव की नहीं हटेगी नजर, लोग भी करेंगे तारीफ

पति-पत्नी ना करें लड़ाई

करवा चौथ का व्रत रखते समय ध्यान रहे कि पति पत्नी के बीच लड़ाई नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से व्रत का पूरा फल नहीं मिलता।

Also Read : Karwa Chauth 2024 : करवा चौथ के दिन इस चमत्कारी चालीसा की करें पाठ, वैवाहिक जीवन में भर जाएगी खुशहाली

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version