Home धर्म/ज्योतिष Kitchen colour vastu:किचन में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन रंगों का...

Kitchen colour vastu:किचन में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन रंगों का इस्तेमाल,वरना पूरी जिंदगी कंगाली नहीं छोड़ेगी पीछा

किचन में भूलकर भी काले रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष लगता है।

Kitchen colour vastu: वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा स्थान के बाद किचन में मां लक्ष्मी का वास माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में किए गए कुछ काम आपकी जिंदगी को सुधार सकते हैं। वास्तु शास्त्र में रंगों का विशेष महत्व देखने को मिलता है। घर में इस्तेमाल किए जाने वाले रंगों का अलग-अलग महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कुछ रंगों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए वरना वास्तु दोष लगता है। तो आईए जानते हैं इन रंगों के बारे में।

Kitchen colour vastu:किचन में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन रंगों का इस्तेमाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में काला नीला हर बेगानी और गहरा ग्रे रंग का इस्तेमाल भूल कर भी नहीं करना चाहिए। इस रंग को शुभ नहीं माना जाता है। यह रंग किचन मैं मौजूद सकारात्मक ऊर्जा को प्रभावित करते हैं। किचन के लिए सफेद नंगी हरा पीला और भूरा रंग बेहद शुभ माना जाता है।

Also Read:Mahalaxmi vastu tips:घर में महालक्ष्मी के आगमन के लिए करें यह उपाय,कभी नहीं होगी पैसों की कमी, बिजनेस में होगा लाभ

किचन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए काला पत्थर

आज कर अक्सर किचन में काले पत्थर लगाए जाते हैं ताकि सुंदरता बढ़ सके। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसे नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना गया है और काला पत्थर लगाने से मनाही किया गया है। किचन में भूलकर भी काला पत्थर नहीं लगवाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार कला पत्थर आपके मानसिक शांति के लिए काफी हानिकारक होता है। आप अगर काला पत्थर किचन में लगवाएंगे तो यह बीमारियों को बढ़ावा देता है।

किचन की साफ सफाई का रखना चाहिए विशेष ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में मां लक्ष्मी का वास होता है। यही वजह है कि किचन में साफ सफाई रखने का विशेष महत्व बताया गया है। आप अगर अपने किचन में साफ सफाई नहीं रखते हैं तो आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही साथ मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए साथ ही ध्यान रखना चाहिए की किचन में काले रंग का प्रयोग ना हो।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version