Home धर्म/ज्योतिष 16 नवंबर को मंगल देव का तुला राशि में गोचर, कर्क, सिंह...

16 नवंबर को मंगल देव का तुला राशि में गोचर, कर्क, सिंह समेत इन 5 राशियों के सितारे होंगे बुलंद, जानें अपना हाल ?

Mangal Gochar Mars Transit in Scorpio : 16 नवंबर को मंगल देव तुला राशि से अपना घर बदलकर यानी गोचर कर वृश्चिक राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। मंगल देव के इस राशि परिवर्तन से कर्क, सिंह समेत इन 5 राशियों के सितारे बुलंद होंगे। जानें आपको इससे कितना फायदा होगा..?

Mangal Gochar Mars Transit in Scorpio 2023: भारतीय ज्योतिष शास्त्र में कुल 9 ग्रहों की गणना की जाती है। इनमें सूर्य, चंद्र, मंगल, बुध, ‍बृहस्पति (गुरु), शुक्र, श‍नि मुख्य ग्रह हैं जबकि राहु और केतु को छाया ग्रह माना गया है। इन ग्रहों में सूर्य और मंगल को क्रूर ग्रह, जबकि शनि, राहु और केतु को पाप ग्रह कहा जाता है। सभी ग्रहों को उनकी भूमिका के आधार पर उनका नाम भी दिया गया है। जैसे बृहस्पति को गुरु तो शनि को न्याय का देवता कहा गया है। इसी कड़ी में मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा गया है। मंगल ग्रह को लाल ग्रह भी कहा जाता है।

Mangal Gochar Mars Transit in Virgo 2023

सभी ग्रह गतिमान हैं और अपना स्थान बदलते रहते हैं। इसकी कड़ी में मंगल देव 16 नवंबर को तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में गोचर यानी प्रवेश करने जा रहे।

ज्योतिष शास्त्र में मंगल (ग्रह) देव को ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। मान्यता के मगंल देव जातक को जुझारू बनाते हैं। मंगल मकर राशि में उच्च होते हैं, तो कर्क राशि में नीच के होते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ फल लेकर आने वाले हैं। हालांकि दौरान कुछ राशिवालों की मुश्किलें भी बढ़ सकती है। तो आइए आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी जानते हैं कि मंगल देव के वृश्चिक राशि में गोचर (Mangal Gochar Mars Transit in Scorpio) से किन राशियों के सितारे बुलंद होंगे और किन्हें नौकरी, व्यापार, कारोवार समेत जीवन के हर क्षेत्र में क्या कुछ फायदा होगा।

कर्क राशि (Cancer Horoscope)

 

मंगल देव के वृश्चिक राशि में गोचर (Mangal Gochar Mars Transit in Scorpio) से कर्क राशि के जातकों के लिए शुभ समय बनेगा है। धन आगमन के साथ उनके लिए नई गाड़ी, नया घर या जमीन आदि का योग बन रहा है। कारोबार में भी बड़ा निवेश कर सकते हैं। यह बढि़या अवसर है आपको निवेश के बारे में सोचना चाहिए। परिवार में भी प्रसन्‍नता रहेगी व नौकरी में भी लाभ के योग बन रहे हैं।

सिंह राशि (Leo Horoscope)

Leo Horoscope

सिंह राशि वालों के लिए आज मंगल का गोचर एक महाअवसर है। फायदे ही फायदे के योग बन रहे हैं। चाहे नौकरी हो या कारोबार आपकी विजय तय है। पदोन्‍नत‍ि हो सकती है। परिवार में भी आपसी संंबंधों में मधुरता आएगी। पैतृक संपत्‍त‍ि में बढ़ोत्‍तरी के योग हैं। कारोबार में आपको आज मुनाफा कमाने का बेहतरीन अवसर मि‍ल सकता है। आप अपनी पुरानी कार्यप्रणाली को बदल नई कार्यप्रणाली आरंभ कर सकते हैं, जिससे लाभ ही लाभ है।

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope)

मंगल देव के वृश्चिक राशि में गोचर (Mangal Gochar Mars Transit in Scorpio) इस राशि वालों को कई प्रकार से लाभ पहुंचा सकता है। उनके लिए परदेश गमन का योग बन रहा है। धन आगमन की नई राहें खुल सकती हैं। कई दिनों से लंब‍ित आर्थिक कार्य आज आसानी से पूरे हो सकते हैं। कारोबार में निवेश का लाभ होगा। यह लाभ पहले की तुलना कहीं ज्‍यादा होगा। जमीन आदि कार्य भी आज पूरे होंगे और ये लाभदायी भी होंगे। सेहत को लेकर सजग रहना होगा।

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)

ज्योतिष शास्त्र की के अनुसार आपकी कुंडली के करियर भाव में सूर्य, मंगल, गुरु और चंद्रमा का वास है। यह बताता है कि आपको करियर में अच्‍छी कामयाबी म‍िल सकती है। आप जिस प्रोजेक्‍ट को लेकर सक्रिय हैं, वह एक नई ऊंचाई प्राप्‍त कर सकता है। यदि आप कारोबार करते हैं तो आपको विशेष सफलता मिल सकती है। आज आकस्म‍िक लाभ के भी योग बन रहे हैं। यह लाभ अप्रत्‍याशित रूप से आपको प्रसन्‍न कर देगा। परिवार में भी सब मंगलकारी रह सकता है।

मकर राशि (Capricorn Horoscope)

Capricorn Horoscope

मकर राशि के लिए यह समय और भी शुभदायक है। तुला राशि में गोचर के दौरान मंगल देव मकर राशि के आय भाव को देखने वाले हैं। इसका फल शुभ है। इससे मकर राशि के जातकों को नौकरी हो या कारोबार मनोनुकूल सफलता मिलेगी। आय के नए साधन बन सकते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, आय भाव में गुरु, मंगल और सूर्य के रहने पर धन हमेशा बना रहता है। इसकी कमी नहीं रहती।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें-   

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version